अवनी लेखरा ने तोड़ा विश्व रिकॉर्ड, पेरिस पैरालिंपिक के लिए किया क्वालीफाई…

अवनी लेखरा ने तोड़ा विश्व रिकॉर्ड, पेरिस पैरालिंपिक के लिए किया क्वालीफाई…

चेटौरौक्स, 08 जून। टोक्यो पैरालंपिक की स्वर्ण पदक विजेता अवनी लेखरा ने मंगलवार को यहां चेटौरौक्स पैरा-शूटिंग विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल के एसएच1 श्रेणी में 250.6 के विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता और पेरिस पैरालिंपिक 2024 के लिए एक स्थान हासिल किया।

20 वर्षीय निशानेबाज ने 249.6 का अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। पोलैंड की एमिलिया बाबस्का ने कुल 247.6 अंकों के साथ रजत पदक जीता, जबकि स्वीडन की अन्ना नॉर्मन ने कुल 225.6 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता। SH1 श्रेणी राइफल स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा के लिए निचले अंगों की दुर्बलता वाले एथलीटों के लिए है।

अवनी ने ट्वीट किया, चेटौरौक्स में डब्ल्यूआर स्कोर और प्रथम पेरिस 2024 कोटा के साथ आर2 10 एम एयर राइफल एसएच1 इवेंट में स्वर्ण पदक घर लाने पर गर्व है। मेरा समर्थन करने वाले सभी लोगों को बहुत-बहुत धन्यवाद!

लेखरा ने पैरा शूटिंग विश्व कप से बाहर होने के कगार पर होने के तीन दिन बाद ही स्वर्ण पदक जीता क्योंकि उनके कोच और एस्कॉर्ट को वीजा से वंचित कर दिया गया था। वीजा को मंजूरी दिलाने के लिए खेल मंत्रालय और भारतीय खेल प्राधिकरण को हस्तक्षेप करना पड़ा।

पिछले साल अवनी ने टोक्यो पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक और कांस्य पदक जीता था। उन्होंने एसएच1 श्रेणी में 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग इवेंट में स्वर्ण जीता और इसके बाद महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन एसएच1 इवेंट में कांस्य पदक जीता, जिससे वह पैरालिंपिक में एक से अधिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…