सेबी ने म्यूचुअल फंड पर सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया…

सेबी ने म्यूचुअल फंड पर सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया…

नई दिल्ली, 06 जून। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने म्यूचुअल फंड पर गठित अपनी सलाहकार समिति का पुनर्गठन करते हुए भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्व डिप्टी गवर्नर उषा थोराट को इसका प्रमुख बनाया है। सेबी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, इस 25 सदस्यीय सलाहकार समिति की अध्यक्षता थोराट करेंगी। इससे पहले इस समिति में 24 सदस्य शामिल थे।

इस समिति को म्यूचुअल फंड उद्योग के विनियमन और विकास से संबंधित मुद्दों पर सेबी को सलाह देनी है। यह नियामक को खुलासा संबंधी जरूरतों और म्यूचुअल फंड नियमों में सरलीकरण और पारदर्शिता लाने के लिए कानूनी ढांचे में बदलाव के लिए जरूरी उपायों पर भी सलाह दे सकती है।

नियामक ने सलाहकार समिति में एनजे इंडिया इन्वेस्टमेंट के अध्यक्ष नीरज चोकसी को शामिल किया है। अन्य सदस्यों में एसबीआई म्यूचुअल फंड में स्वतंत्र न्यासी सुनील गुलाटी और डीएसपी म्यूचुअल फंड में स्वतंत्र न्यासी धर्मिष्ठ नरेंद्रप्रसाद रावल शामिल हैं।

टाटा एसेट मैनेजमेंट के प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) प्रथित डी भोबे, एसबीआई फंड्स मैनेजमेंट के एमडी एवं सीईओ विनय टोनसे, मिराई एसेट इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स (इंडिया) के सीईओ स्वरूप मोहंती, सुंदरम एसेट मैनेजमेंट कंपनी के एमडी सुनील सुब्रमण्यम, मोतीलाल ओसवाल एसेट मैनेजमेंट कंपनी के एमडी एवं सीईओ नवीन अग्रवाल और भारतीय म्यूचुअल फंड एसोसिएशन (एएमएफआई) के अध्यक्ष ए बालसुब्रमण्यम भी समिति का हिस्सा हैं। इसके अलावा बीएसई, एनएसई, कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज (सीएएमएस), केफिन टेक्नोलॉजीज के प्रमुखों के साथ वित्त मंत्रालय एवं सेबी के प्रतिनिधि भी इस समिति में शामिल किए गए हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…