यूक्रेन में लुहान्स्क के 90 प्रतिशत हिस्से पर रूस का नियंत्रण : ब्रिटेन…

यूक्रेन में लुहान्स्क के 90 प्रतिशत हिस्से पर रूस का नियंत्रण : ब्रिटेन…

लंदन, 03 जून। ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि रूस यूक्रेन के लुहान्स्क क्षेत्र के 90 प्रतिशत हिस्से पर नियंत्रण हो गया है और अगले दो सप्ताह में इसके पूर्ण रूप से रूस के नियंत्रण में आने की संभावना है। लुहान्स्क ओब्लास्ट यूक्रेन का सबसे पूर्वी प्रशासनिक क्षेत्र है। ब्रिटेन के मंत्रालय ने कहा कि रूसी सेना यूक्रेनी राजधानी शहर कीव और सरकार के केंद्रों पर कब्जा करने के अपने शुरुआती उद्देश्यों को प्राप्त करने में विफल रही।

मंत्रालय ने ट्वीट्स की एक श्रृंखला में कहा, “जबरदस्त यूक्रेनी प्रतिरोध न मिलने और पहले 24 घंटों में होस्टोमेल एयरफील्ड को सुरक्षित करने में विफलता के कारण रूसी आक्रामक अभियान को रोका नहीं जा सका।” मंत्रालय ने कहा,“प्रारंभिक योजना की विफलता के बाद, गलत तथ्यों पर आधारित योजनाएं बनायी गयीं और खराब सामरिक निष्पादन किया गया जबकि रूस ने डोनबास पर ध्यान केंद्रित करते हुए सटीक रणनीति अपनाकर सफलता पा ली है। इसी कारण रूस अब डोनबास में ‘सामरिक सफलता’ प्राप्त कर रहा है।

मंत्रालय ने कहा, “रूसी सेना ने बढ़त बना ली है और फिलहाल यूक्रेनी सेना पर हावी नजर आ रही है। रूस ने यूक्रेन में सफलता अपने बहुत से संसाधनों को दांव पर लगाकर पायी है। मंत्रालय ने कहा, “रूस ने लुहांस्क ओब्लास्ट के 90 फीसदी से अधिक क्षेत्र को नियंत्रित कर लिया है और अगले दो सप्ताह में पूर्ण नियंत्रण की संभावना है। यूक्रेन में किसी भी सफलता को प्राप्त करने के लिए रूस को काफी जनशक्ति और उपकरणों के भारी निवेश की आवश्यकता होगी। इसमें अभी और समय लगेगा। रूस व यूक्रेन के बीच चल रहा संघर्ष 100वें दिन तक पहुंच गया है। यह लड़ाई गत 24 फरवरी को शुरू हुई थी जब रूस ने यूक्रेन पर जबरदस्त हमला किया था।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…