पाकिस्तानी-अमेरिकी महिला ने इजराइल यात्रा का बचाव किया…

पाकिस्तानी-अमेरिकी महिला ने इजराइल यात्रा का बचाव किया…

इस्लामाबाद, 31 मई। इजराइल जाने वाले एक प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करने के लिये आलोचनाओं का सामना कर रही एक पाकिस्तानी-अमेरिकी महिला ने अपनी यात्रा का बचाव करते हुए सोमवार को कहा कि वह धार्मिक सौहार्द को बढ़ावा देने के लिये मुसलमानों और गैर-मुसलामानों के एक छोटे से समूह के साथ यरूशलम गई थी।

पाकिस्तान में पैदा हुईं अमेरिकी नागरिक अनिला अली वाशिंगटन में रहती हैं। उन्होंने पाकिस्तानियों की तरफ से की जा रही आलोचनाओं पर प्रतिक्रिया देते हुए यह बात कही। अली की आलोचना करते हुए कुछ लोगों ने उनसे सवाल किया है कि इस यात्रा के पीछे असल में किसका हाथ है। अली ने कहा कि यात्रा का उद्देश्य सच्चाई की तलाश करना और मुसलमानों एवं यहूदियों के बीच मेल-मिलाप कराना था।

उन्होंने कहा, ”इजराइल के (राष्ट्रपति) और लोगों ने हमारे लिए अपने दिल और घर खोल दिए। वे जानते थे कि हम मुसलमान हैं और वे यह भी जानते थे कि हम पाकिस्तानी हैं।” अली ने कहा कि इजराइली जानते थे कि उनके प्रतिनिधिमंडल में सिख और ईसाई शामिल हैं, फिर भी उनका स्वागत किया गया। पाकिस्तान उन देशों में शुमार है, जिनके फलस्तीन मुद्दे के चलते इजराइल के साथ राजनयिक संबंध नहीं हैं। अली ने कहा कि उन्होंने इस महीने की शुरुआत में इजराइल गए 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था, जिसमें पाकिस्तानी प्रवासी शामिल थे। उन्होंने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि इस यात्रा के पीछे न तो पाकिस्तान सरकार और न ही अमेरिका का हाथ है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…