पाकिस्तान में घरों को आग लगाने की घटना में बच्ची की मौत…

पाकिस्तान में घरों को आग लगाने की घटना में बच्ची की मौत…

कराची, 30 मई। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में दो बहनों को कथित रूप से अगवा किए जाने के बाद उनके समुदाय के सदस्यों ने आरोपी समुदाय के लोगों के घरों में आग लगा दी जिससे चार वर्षीय बच्ची की मौत हो गई। देश में झूठी शान से जुड़े अपराध का यह एक और मामला है।

पुलिस ने सोमवार को बताया कि आरोपियों ने रविवार को हैदराबाद के पास रोहरी में घरों को आग लगा दी। इससे पहले चौहान समुदाय की दो बहनों को प्रतिद्वंद्वी पंहवार समुदाय के लोगों ने कथित रूप से अगवा कर लिया था।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “करीब 10-12 हथियारबंद व्यक्तियों ने रोहरी के पास शाम कालादी गांव में कम से कम 10 घरों को रविवार को आग लगा दी और एक घर में चार वर्षीय बच्ची फंस गई जिससे उसकी मौत हो गई।”

जानकारी के मुताबिक, चौहान समुदाय की महिला पहंवार समुदाय के एक शख्स से प्यार करती थी और उससे शादी करना चाहती थी। इसके बाद जब वह अपनी बहन के साथ घर से चली गई तो प्रभावित परिवार ने इसकी शिकायत समुदाय के बुजुर्गों से की और दावा किया कि दोनों बहनों को पहंवार समुदाय के लोगों ने अगवा कर लिया है।

इसके बाद एक समूह ने पंहवार समुदाय के घरों पर हमला कर दिया, उनमें तोड़फोड़ की और हवा में गोलीबारी की। 10 से ज्यादा घरों को आग लगा दी गई। पुलिस गांव में पहुंची लेकिन पाया कि हमलावर इलाके से जा चुके हैं।

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में पुलिस ने रविवार को पाकिस्तान मूल की, स्पेन की नागरिक दो बहनों की हत्या करने के आरोप में रविवार को छह लोगों को गिरफ्तार किया था। इन बहनों की हत्या झूठी शान के खातिर की गई थी। पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में हर साल औसतन 1170 हत्याएं झूठी शान की खातिर की जाती हैं और 2021 में सिर्फ सिंध प्रांत में इस वजह से 128 महिलाओं को मार डाला गया था।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…