फिलीपींस में हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान जारी…

फिलीपींस में हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान जारी…

मनीला, 09 मई। फिलीपींस में हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच सोमवार को राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, 12 सीनेटर, प्रतिनिधि सभा के 300 से अधिक सदस्य और 17,000 से अधिक स्थानीय अधिकारियों के चुनाव के लिए मतदान जारी है। मतदान सुबह छह बजे शुरू हुआ और शाम सात बजे तक चलेगा। मतदान केंद्रों पर 37 हजार से अधिक लोग कतार में लगे हुए हैं।

सीएनएन फिलीपींस ने बताया कि पासिग एलीमेंट्री स्कूल में, मतदाताओं ने शिकायत की कि मतदान पर निगरानी रखने वालों के देरी से आने के कारण मतदान में देरी हुई। देश के लगभग 6.5 करोड़ नागरिक और विदेशों में रह रहे फिलीपींस के कई नागरिक देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, सीनेटरों और प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे। फिलीपींस के तानाशाह फर्डिनेंड मार्कोस के बेटे फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर छह साल बाद अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी लेनी रोब्रेडो के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। दोनों राष्ट्रपति पद के लिए होड़ में हैं।

सीएनएन के अनुसार, नौ मई के चुनाव में फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर की जीत अपने भ्रष्ट और क्रूर शासन के खिलाफ बड़े पैमाने पर विद्रोह से भागने के तीन दशक से अधिक समय बाद मार्कोस राजवंश की मलकानांग पैलेस में वापसी सुनिश्चित कर देगी। मार्कोस परिवार ने देश छोड़कर भागने से पहले सरकारी खजाने को लूट लिया था। इस बीच, दक्षिणी फिलीपींस के मागुइंदानाओ प्रांत में एक मतदान केंद्र के पास हुई गोलीबारी में तीन लोगों की मौत हो गयी और एक व्यक्ति घायल हो गया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सेना के हवाले से बताया कि दो वैन में सवार हमलावरों ने बुलुआन शहर में मतदान प्रक्रिया में मदद कर रहे शांति सैनिकों पर सुबह करीब 07:25 बजे (स्थानीय समयानुसार) पर गोलीबारी की। सेना के अनुसार, पीड़ित शहर में मेयर के पद के लिए चुनाव लड़ रहे एक स्थानीय राजनेता के समर्थक थे। बेसिलन प्रांत के सुमिसिप शहर में सोमवार सुबह एक और गोलीबारी की घटना की सूचना मिली। आयोग ने कहा कि हमले में कोई हताहत नहीं हुआ है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…