वर्ल्ड अर्थ डे 2022- “अभ समय आ चुक्का है की हम अपनी प्रकृति की तरफ…

वर्ल्ड अर्थ डे 2022- “अभ समय आ चुक्का है की हम अपनी प्रकृति की तरफ…

गलतियों को स्वीकार कर उस्में बदलाव लाए ” कहती हैं अभिनेत्री ज्योति सक्सेना…

मुम्बई पेज 1 नेटवर्क:- 22 अप्रैल को वर्ल्ड अर्थ डे  के रूप में मनाया जाता है। यह दिन अपने साथ प्रकृति को संजा ने, हमारे ग्रह की देखभाल करने और बेहतर भविष्य की जिम्मेदारी लेने की याद दिलाता है। जैसा कि दुनिया ‘प्रकृति और पर्यावरण की सुंदरता’ का जश्न मनाते है, बॉलीवुड की कई अभिनेता आगे आए हैं और अपने  सोशल मीडिया पर अर्थ डे पर अपनी भावनाए व्यक्त की और अपने प्रशंसकों को प्राकृतिक दुनियाके के बारे में अपने विचार व्यक्त करते है। उन्हीं में से एक हैं हमारी प्रतिभाशाली अभिनेत्री ज्योति सक्सेना, जिन्होंने अपने सोशल मीडिया पर एअर्थ डे की भावनाए व्यक्त की।

ज्योति सक्सेना ने वर्ल्ड अर्थ डे पे अपने सोशल मीडिया पर प्रकृति माँ के साथ अपनी एक प्यारी सी तस्वीर शेयर की, जिसमें वह प्रकृति की सुंदरता में खोई हुई नज़र आ रही हैं। जैसा कि हम जानते हैं, ज्योति प्रकृति प्रभावों के प्रति बहुत भावुक हैं। तस्वीर को एक मजबूत संदेश के साथ शेयर करने से लोगों को उन चीजों के बारे में पता चलता है जो हम अपनी धरती मां के लिए करना भूल जाते हैं। अब्जिनेत्री ने कैप्शन में कहा -” हमे याद रखना चाहिए की #पृथ्वी दिवस पर पृथ्वी हमारी है नाकि हम पृथ्वी के है। राष्ट्र की संपत्ति जो हवा, पानी, मिट्टी, जंगल,मिनरल्स, नदियां, झील, महासागर, प्राकृतिक सौंदर्य, वाइल्डलाइफ निवास है, अब समय आ गया है कि हम उस नुकसान को स्वीकार करें जो हमारे आसपास हो रहे हैं और सामूहिक प्रभाव विनाशकारी हो सकता है, जैसा कि ग्लोबल स्तर पर जलवायु परिवर्तन से देखा जा सकता है।

“मैं इस बारे में सोच रही हूं कि मैं क्या कर सकती हूं और इस कारण से मैं अपनी और दूसरों की कैसे मदद कर सकती हूं। हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए जितना आपने पाया है उससे बेहतर दुनिया को छोड़ना निरंतर प्रयासों से ही संभव होगा।” अभिनेत्री और कहते हुए – “हम यह नहीं कह सकते कि हम अपने ग्रह से प्यार करते हैं और फिर इसे नष्ट करने के लिए कदम उठाते हैं”।

इसके अलावा, अभिनेत्री ने यह भी कहा कि, “यह केवल छोटे बदलाव हैं जो हमे अपने दैनिक जीवन में मदद, पानी की बचत, प्लास्टिक के उपयोग को कम करना ,उचित अपशिष्ट प्रबंधन, कार्बन उत्सर्जन को कम कर सकता है, और हम मनुष्यों और एनवायरनमेंट पर कहर बरसा दे। भयानक प्रदूषण को रोकने के लिए हम जो कुछ भी कर सकते हैं वह करेंगे”।

हम अभीनेत्री के प्रकृति के तरफ अपार प्रेम को महसूस कर सकते है, जो हमे वातावरण के मज़बूत सन्देश से बताता है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…