अफगानी नागरिकों की मौत पर यूएनएएमए ने जताई चिंता…

अफगानी नागरिकों की मौत पर यूएनएएमए ने जताई चिंता…

काबुल, 17 अप्रैल। अफगानिस्तान के खोस्त और कुनार प्रांतों में कथित पाकिस्तानी हवाई हमले पर अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायक मिशन (यूएनएएमए) ने चिंता जतायी है।

मिशन ने शनिवार को ट्वीट करके कहा कि वह हवाई हमलों के कारण नागरिकों की मौत पर काफी चिंतित है और हमले में हताहतों की संख्या की पुष्टि कर रहा है। उसने कहा,’कल रात खोस्त और कुनार प्रांतों में हवाई हमलों में महिलाओं और बच्चों सहित नागरिकों के हताहत होने की खबर से यूएनएएमए बेहद चिंतित है।’

यूएनएएमए ने कहा,“नागरिकों को कभी भी लक्षित नहीं किया जा सकता है। हम नुकसान का पता लगाने के लिए काम कर रहे हैं।”

स्थानीय न्यूज चैनल ‘टोलो न्यूज’ के अनुसार, शुक्रवार रात दक्षिणपूर्वी प्रांत खोस्त और पूर्वी प्रांत कुनार में पाकिस्तानी सेना द्वारा किए गए हमलों में कई लोगों की मौत हो गयी और कई घायल हो गए।

घटनास्थल पर मौजूद एक चश्मदीद के अनुसार, इस हमले में 40 से अधिक लोगों की मौत हुई है।

खोस्त के निवासी रसूल जान ने स्थानीय न्यूज चैनल को बताया,”सभी हमले नागरिकों को लक्षित करके किया गया, जिनका तालिबान या सरकार से कोई लेना-देना नहीं है।”

कुनार प्रांतीय सूचना निदेशक नजीबुल्लाह हसन अब्दाल ने कहा,”कुनार के शेल्टन जिले में पाकिस्तानी रॉकेट हमलों में पांच बच्चों और एक महिला की मौत हो गई। जबकि एक व्यक्ति घायल हो गया।”

इस बीच तालिबान अधिकारियों ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है कि अगर युद्ध हुआ तो, यह किसी भी पक्ष के हित में नहीं होगा।

अफगानिस्तान सरकार के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा, “अफगानिस्तान, पाकिस्तानी की ओर से हुई बमबारी और हमले की कड़े शब्दों में निंदा करता है।”

हवाई हमले के बाद खोस्त प्रांत में शनिवार दोपहर को पाकिस्तान के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन देखा गया। इसमें सैकड़ों लोगों ने पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी की। अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने भी हवाई हमले की निंदा करते हुए इसे मानवता के खिलाफ अपराध और अफगानिस्तान की राष्ट्रीय संप्रभुता और अंतरराष्ट्रीय सिद्धांतों का उल्लंघन बताया।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…