टेंसेंट बंद करेगी अपनी गेम स्ट्रीमिंग सर्विस…

टेंसेंट बंद करेगी अपनी गेम स्ट्रीमिंग सर्विस…

सैन फ्रांसिस्को, 08 अप्रैल। वीडियो गेम कंपनी टेंसेंट ने कहा कि वह व्यावसायिक रणनीतियों में बदलाव के कारण अपने गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पेंगुइन एस्पोर्ट्स को जून तक बंद कर देगी।

टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विच-जैसे पेंगुइन एस्पोर्ट्स ने कभी भी चीन में पर्याप्त बाजार हिस्सेदारी हासिल नहीं की, लेकिन टेंसेंट पहले से ही देश के दो सबसे बड़े गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, डौयू और हुया का मालिक है।

पिछले जुलाई में चीन के बाजार नियामक ने कहा था कि दोनों सेवाओं का चीन में गेम स्ट्रीमिंग बाजार के 70 प्रतिशत से अधिक पर कब्जा है।

कुछ चुनौतियों के कारण पेंगुइन एस्पोर्ट्स की समाप्ति की संभावना है।

प्लेटफॉर्म को बिलिबिली से बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है, जो अपनी लोकप्रिय यूजर-जेनरेटिड वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा के लिए जाना जाता है और कुआइशो, शॉट वीडियो ऐप जो डॉयिन (टिकटॉक का चीनी वर्जन) का प्रतिषेध है।

बिलिबिली और कुआइशो दोनों लाइव होस्ट और अनन्य स्ट्रीमिंग अधिकारों में भारी निवेश कर रहे हैं। इनके पास क्रमश: 10 बिलियन डॉलर और 40 बिलियन डॉलर का वर्तमान मार्केट कैप है।

अंत में, डौयू और हुया की संयुक्त एकाधिकार स्थिति पेंगुइन एस्पोर्ट्स को टेंसेंट के अंदर अनावश्यक दिखती है। और किसी को यह याद दिलाया जाना चाहिए कि टेंसेंट की बिलिबिली और कुआइशो दोनों में भी हिस्सेदारी है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…