आज भारत पहुंचेंगी ट्रस, रूसी निर्भरता को कम करने पर ध्यान…

आज भारत पहुंचेंगी ट्रस, रूसी निर्भरता को कम करने पर ध्यान…

लंदन, 31 मार्च। ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज़ ट्रस यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद एक “व्यापक कूटनीति” के तहत गुरुवार को भारत का दौरा करेंगी।

ब्रिटेन के विदेश विभाग ने यह जानकारी दी। विदेश विभाग ने बताया कि उनका (सुश्री ट्रस) का दौरा रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद पहली बार भारत दौरे से मेल खाता है। विभाग के मुताबिक सुश्री ट्रस इस दौरान भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगी, ताकि हमलावरों को रोकने, जबरदस्ती की संवेदनशीलता को कम करने और वैश्विक सुरक्षा को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने वाले लोकतंत्रों के महत्व पर जोर दिया जा सके।

विदेश विभाग ने बताया कि सुश्री ट्रस का यह दौरा अगले सप्ताह होने वाली उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) और जी7 बैठकों से पहले हो रहा है। विदेश विभाग के अनुसार, “सुश्री ट्रस दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के साथ रक्षा संबंधों को मजबूत करने, नवीन सुरक्षा प्रौद्योगिकी सहित रक्षा से संबंधित व्यापार को विकसित करने पर बातचीत करेंगी।”

इसके साथ ही वह दोनों देशों के बीच साइबर सुरक्षा और रक्षा सहयोग को मजबूत करने के लिए भी काम कर रही हैं और एक नए संयुक्त साइबर सुरक्षा कार्यक्रम की घोषणा करेंगी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…