हेड के शतक से आॅस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान से जीता पहला वनडे…

हेड के शतक से आॅस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान से जीता पहला वनडे…

लाहौर, 30 मार्च। आलराउंडर ट्रैविस हेड (101) के विस्फोटक शतक और बेन मैकडरमाट (55) के अर्धशतक की बदौलत आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को यहां मंगलवार को पहले वनडे क्रिकेट मैच में एकतरफा अंदाज में 88 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। आॅस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में सात विकेट पर 313 रन का विशाल स्कोर बनाने के बाद पाकिस्तान को 45.2 ओवर में मात्र 225 रन पर ढेर कर दिया। ट्रैविस हेड को उनकी शतकीय पारी के लिए प्लेयर आॅफ द मैच घोषित किया गया।

पाकिस्तान की तरफ से उसके सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक (103) का शतक बेकार गया। इमाम उल हŸक ने 96 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए। कप्तान बाबर आजम ने 72 गेंदों में 57 रन का योगदान दिया। आॅस्ट्रेलिया की तरफ से लेग स्पिनर एडम जम्पा ने 38 रन देकर चार विकेट लिए जबकि मिचेल स्वेप्सन और ट्रेविस हेड ने दो-दो विकेट लिए।

इससे पहले टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम आॅस्ट्रेलिया ने शानदार शुरुआत के बलबूते बड़ा स्कोर खड़ा किया। कप्तान आरोन ंिफच और ट्रैविस के बीच पहले विकेट के लिए 110 रन की बड़ी साझेदारी हुई, जिसने बड़े स्कोर की नींव रखी। ंिफच हालांकि लंबी पारी नहीं खेल पाए और 110 के स्कोर पर आउट हो गए, लेकिन उनके बाद मैकडरमाट ने ट्रैविस के साथ पारी को उसी लय के साथ आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 61 रन जोड़े ही थे कि 171 के स्कोर पर ट्रैविस ने अपना विकेट गंवा दिया। वह 12 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 72 गेंदों पर 101 रन की तूफानी शतकीय पारी खेली।

उनके आउट होने के बाद मैकडरमाट ने जिम्मेदारी ली और रनों की रफ्तार को रुकने नहीं दिया, लेकिन 209 के स्कोर पर उन्होंने भी अपना विकेट खो दिया। वह चार चौकों के सहारे 70 गेंदों पर 55 रन बना कर आउट हुए। फिर मध्य क्रम और निचले क्रम के बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत मिलने का फायदा उठाया और छोटे-छोटे महत्वपूर्ण योगदानों से टीम को 300 के पार पहुंचाया। मार्नस लाबुशेन और मार्कस स्टॉयनिस ने क्रमश: 25 और 26 रन की पारियां खेलीं और फिर अंत में आॅलराउंडर कैमरन ग्रीन ने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 30 गेंदों पर नाबाद 40 रन बनाए, जिससे आॅस्ट्रेलिया ने 313 के स्कोर पर पारी समाप्त की। पाकिस्तान की ओर से हैरिस राउफ और जाहिद महमूद ने दो-दो, जबकि इफ्तिखार अहमद और खुशदिल शाह ने एक-एक विकेट लिया।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…