दसवीं बोर्ड की परीक्षा : राज्य के छह हजार केन्द्रों पर 31 मार्च से 11 लाख विद्यार्थी देंगे परीक्षा…

दसवीं बोर्ड की परीक्षा : राज्य के छह हजार केन्द्रों पर 31 मार्च से 11 लाख विद्यार्थी देंगे परीक्षा…

जयपुर, 28 मार्च। प्रदेश के 11 लाख छात्रों की 10वीं बोर्ड परीक्षा 31 मार्च से राज्य के करीब छह हजार केन्द्रों पर शुरू होगी। 10वीं बोर्ड परीक्षा में इस बार विद्यार्थियों के साथ-साथ टीचर्स पर भी अच्छे रिजल्ट का दबाव रहेगा। बोर्ड ने इस बार सिलेबस में कटौती की है। परीक्षा पैटर्न में भी काफी बदलाव किया है। बच्चों को पढ़ने का ज्यादा समय भी दिया है। इसीलिए पहली बार 10वीं बोर्ड की परीक्षा में प्रत्येक पेपर में 4 से 5 दिन का अंतराल दिया गया है।

शिक्षा विभाग के मुताबिक हर साल 9वीं कक्षा में करीब 7 प्रतिशत बच्चे फेल होते हैं और 3 फीसदी जैसे-तैसे पास होते हैं। यानी, उनका पढ़ाई का स्तर कमजोर होता है। लेकिन कोरोना के कारण कमजोर स्टूडेंट्स को भी प्रमोट करके 10वीं में पहुंचा दिया गया। अब पढ़ाई में कमजोर छात्रों का स्तर बढ़ाकर उनको बोर्ड परीक्षाओं में पास करवाना भी शिक्षकों के सामने एक बड़ी चुनौती है। पिछले दो साल से प्री-बोर्ड भी नहीं हुए हैं। पिछली बार 10वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए 12.55 लाख छात्रों को फार्मूले के तहत पास किया गया था। ऐसे में राज्य का 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम 18.93 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 99.56 प्रतिशत दर्ज किया गया। बोर्ड के इतिहास में यह रिकॉर्ड रिजल्ट रहा। अब स्थितियां सामान्य हो चुकी हैं। इस बार बोर्ड परीक्षा का परिणाम फार्मूले के तहत नहीं बल्कि स्टूडेंट्स की एबिलिटी और क्षमता पर निर्धारित रहेगा।

आठवीं बोर्ड की परीक्षा 16 अप्रैल से

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने आठवीं बोर्ड परीक्षा के टाइम टेबल पैटर्न में इस बार बदलाव किया है। यह पहला मौका होगा जब अंग्रेजी की बजाए पहला पेपर गणित का होगा। आमतौर पर बोर्ड परीक्षाएं गुरुवार से शुरू की जाती रही है लेकिन इस बार आठवीं बोर्ड परीक्षा शनिवार से शुरू होगी। पिछले साल कोरोना के कारण आठवीं बोर्ड की परीक्षा नहीं करवाई गई थी। लेकिन, इस बार प्रदेश के 12.64 लाख स्टूडेंट्स के लिए शिक्षा विभाग ने 8353 परीक्षा केंद्र गठित किए हैं। इन केंद्रों पर 16 अप्रैल से 27 अप्रैल तक आठवीं बोर्ड की परीक्षा करवाई जाएगी। आठवीं बोर्ड परीक्षा में जयपुर जिले से सबसे अधिक 120360 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है। यहां 666 सेंटर बनाए गए हैं। आठवीं बोर्ड परीक्षा में इस बार काफी बदलाव है। यह पहली बार होगा कि आठवीं की परीक्षा नए नियमों से होंगी। बोर्ड परीक्षा में 32 से कम नंबर लाने वाले अभ्यर्थियों को अगली कक्षा में क्रमोन्नत होने के लिए पूरक परीक्षा देनी होगी। परीक्षा सैकेंड शिफ्ट में दोपहर 2 से शाम 4.30 बजे तक करवाई जाएगी। आमतौर पर 10वीं और आठवीं बोर्ड की परीक्षा साथ में करवाई जाती रही है। लेकिन, इस बार 10वीं बोर्ड परीक्षा 31 मार्च और आठवीं की बोर्ड परीक्षा 17 दिन बाद 16 अप्रैल से शुरू होगी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट