कुदरती उपाय से भगायें बीमारियां…

कुदरती उपाय से भगायें बीमारियां…

आज की भागदौड़ और व्यस्त जिंदगी में महिलाओं को अपने लिए समय नहीं मिल पाता है। घर और ऑफिस के काम से दबाव में उन्हें अपने स्वास्थ्य के साथ समझौता करना पड़ता है। ऐसे में उन्हें दवा का सहारा लेना पड़ता है। ऊपर से शरीर की कुछ न कुछ परेशानियां हर रोज सताती है। पर, कुदरती तरीकों से कुछ खास शारीरिक समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

कमर और पीठ दर्द:- कमर और पीठ दर्द आमतौर पर हर महिला की समस्या है। 30 साल से ऊपर की महिलाओं में इसकी  शिकायत ज्यादा रहती है। कैल्सियम की कमी और मांसपेशियों में खिंचाव के कारण कमर व पीठ में दर्द रहता है। इसके लिए  हर रोज बिना चीनी का हल्दी वाला दूध पीयें। पानी का फुट बाथ लें। रीढ़ स्नान करें। इसके लिए मग में पानी लेकर उसे गर्दन से रीढ़ में डालें।

घुटनों का दर्द:- घुटनों में दर्द के समस्या अब तो हर उम्र की महिला एवं युवतियों में देखी जा रही है। इसका मुख्य कारण अस्वस्थ जीवन शैली है। इसके लिए अजवाइन  के पानी  को गरम कर पट्टी के माध्यम से दर्द वाले हिस्से में सेकें। तिल एवं अश्वगंधा के तेल से मालिश करें। हल्दी वाला दूध पीयें।

सिर दर्द:- दिन भर की थकान और तनाव के कारण सिर मे दर्द होने की शिकायत होने लगती है। इसके लिए योग, ध्यान और व्यायाम सबसे कारगर उपाय है। तुलसी वाली ग्रीन टी  पीयें।  अंकुरित दाल, गाजर पालक, कद्दू, शलगम, खीरा का सूप पीयें। चोकर युक्त आटा की रोटी खायें। हफ्ते में एक बार सिर में बादाम तेल से मालिश करें।

गैस:- ज्यादा तला भूना और मसालदार खाना खाने से, रात में देर तक जागने एवं तनाव के कारण पेट में गैस बनती है। गैस से निजात पाने के लिए रोज सुबह दो गिलास गुनगुना पानी पीयें। धनिया, आंवला, मिश्रि,जीरे का आधा चम्मच चूर्ण खाना खाने के बाद लें। खाने में लहसुन एवं हींग का सेवन करे। नारियल पानी पीयें।

साइनस:- महिलाएं घर का बचा खाना स्वयं खाती है। ठंठी चीजें खाने से साइनस की समस्या होती है। साइनस के मरीजों के लिए प्राणायाम बहुत कारगर है।  इसके लिए अदरक या तुलसी के रस को शहद में मिला कर लें। सौंफ, अदरक, तुलसी, छोटी इलायची, पुदीना का काढ़ा बना कर रोज पीयें। छुहारे वाला दूध पीयें।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…