न्यूजीलैंड ने पर्यटन उद्योग को फिर से खोलने की घोषणा की…

न्यूजीलैंड ने पर्यटन उद्योग को फिर से खोलने की घोषणा की…

वेलिंगटन, 16 मार्च। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने बुधवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है और एक मई से पर्यटकों को देश आने की अनुमति होगी, ऐसे में उनका देश ‘‘दुनिया का स्वागत करने के लिए तैयार है।’

इस घोषणा के साथ उन्होंने पर्यटकों के लिए सीमाएं खोलने की पूर्व घोषित तारीख में बदलाव किया है, जिसके तहत अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन और यूरोप के अधिकांश देशों के पर्यटक अक्टूबर से देश में आ सकते थे। अंतरराष्ट्रीय पर्यटन न्यूजीलैंड की विदेशी आय में लगभग 20 प्रतिशत और सकल घरेलू उत्पाद में पांच प्रतिशत से अधिक का योगदान देता है।

हालांकि, जब महामारी शुरू हुई तो न्यूजीलैंड ने सीमा पर कड़ा प्रतिबंध लागू कर दिया था, जिससे पर्यटन कारोबार ठप हो गया था। इन प्रतिबंधात्मक कदमों को हजारों लोगों की जान बचाने का शुरुआत में श्रेय दिया गया, लेकिन अब पूरे देश में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के फैलने से सीमा प्रतिबंध काफी हद तक अप्रासंगिक हो गए हैं।

अर्डर्न ने कहा कि पर्यटन उद्योग खोलने से अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा, ‘‘दो साल पहले कोविड-19 को रोकने के लिए सीमाएं बंद करना हमारी पहली कार्रवाइयों में से एक था और इसे फिर से खोलने से वर्ष के शेष समय में हमारी अर्थव्यवस्था के सुधार में तेजी आएगी।’’

नयी घोषणा के तहत, ऑस्ट्रेलिया के पर्यटक 12 अप्रैल से और अन्य वीजा-छूट वाले देशों के पर्यटक एक मई से देश की यात्रा कर सकेंगे। पर्यटकों को अपना देश छोड़ने से पहले और न्यूजीलैंड पहुंचने के बाद कोविड-19 संबंधी जांच करानी होगी और उनके लिए टीकाकरण अनिवार्य होगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…