जर्मनी ने पुरानी नीति में ऐतिहासिक बदलाव करते हुए यूक्रेन की सैन्य मदद का फैसला किया…

जर्मनी ने पुरानी नीति में ऐतिहासिक बदलाव करते हुए यूक्रेन की सैन्य मदद का फैसला किया…

वियना, 28 फरवरी। जर्मनी ने दुनिया को स्तब्ध करते हुए, यूक्रेन को टैंक रोधी हथियार और जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलें देने का फैसला किया है। इसके साथ ही उसने युद्धग्रस्त क्षेत्र में हथियार का निर्यात नहीं करने की द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से चली आ रही अपनी विदेश नीति में ऐतिहासिक बदलाव का संकेत दिया है।

जर्मनी के चांसलर ओलाफ शॉल्त्स ने रविवार को संसद के विशेष सत्र में दिए भाषण में कहा, ‘‘यह नयी वास्तविकता है।’’ उन्होंने कहा कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद जर्मनी द्वारा नाटकीय रूप से पहले की तुलना में अलग प्रतिक्रिया की जरूरत है।

बुंडस्टाग (जर्मन संसद) में शॉल्त्स ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति (व्लादिमीर) पुतिन द्वारा गत बृहस्पतिवार को यूक्रेन पर किए गए हमले ने नयी वास्तविकता उत्पन्न कर दी है …और यह वास्तविकता स्पष्ट उत्तर की मांग करती है, हमने एक उत्तर दिया है। ’’

उन्होंने कहा कि जर्मनी यूक्रेन को टैंक रोधी हथियार और जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलें भेज रहा है। जर्मन चांसलर ने कहा कि देश(जर्मनी) अपने सैन्य बलों के लिए 100 अरब यूरो का विशेष कोष बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है और वह रक्षा पर खर्च बढ़ाकर जीडीपी का दो प्रतिशत करेगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…