मोबाइल गैजेट में हैं करियर की उभरती हुई संभावनाएं…

मोबाइल गैजेट में हैं करियर की उभरती हुई संभावनाएं…

मोबाइल फोन को के जरिए टेक वर्ड में आई क्रांति के बारे में तो आज हर किसी को पता है। मोबाइल फोन के प्रति बच्चों और युवाओं में ही नहीं बल्कि हर पीढी के लोगों में तेजी से बढता हुआ क्रेज देखा जा सकता है। ऐसे में मोबाइल गैजेट में इवॉल्शन की आवश्यकताएं बढ़ी हैं और साथ ही बढ़े हैं इस क्षेत्र में करियर ऑप्शन भी। विशेषज्ञों के मुताबिक आगामी वर्षों में इस क्षेत्र के कम से कम 1 से 1.5 लाख प्रोफेशनल्स की जरूरत पड़ेगी। यहां जानिए किस तरह इस क्षेत्र में आप बन सकते हैं प्रोफेशनल।

मोबाइल पर महज कॉल नहीं होती, इसके अलावा गेमिंग, एम-कॉमर्स, इंटरनेट सफिंग, चेटिंग, वीडियो उपयोग, एसएमएस, एमएमएस आदि का खासतौर से जिक्र किया जा सकता है। इनका विकास एम-वी, एटी प्रोफेशनल ही करते हैं। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए ऐसी लें ट्रेनिंग: विभिन्न मोबाइल सेवाओं जीएसएम, सीडीएमए, डब्ल्यूसीबीएमए की जानकारी, नेटवर्क के विभिन्न अवयवों वॉयस, डेटा और ब्रॉडबेंड की समझ, मोबाइल वैल्यू एडेड सर्विस की डिजाइनिंग करने की ट्रेनिंग, ओरेकल, माइक्रोसॉफ्ट तथा यूनिक्स एडमिंस्ट्रेशन का अनुभव, सी, सी़़ और जावा की नॉलेज, गेमिंग सॉफ्टवेयर से अवगत होना जरूरी, एनिमेशन और ग्राफिक्स में ट्रेंड।

ये हैं संभावनाएं:-

टेक्नोलोजी प्लेटफॉर्म डेवलपर:ये टेलीकॉम कंपनियों और मोबाइल वैल्यू एडेड सर्विस प्रोवाइडर्स के बीच सेतु का काम करते हैं। सॉफ्टवेयर का इंस्टॉलेशन और नेटवकिंग के अनुरूप उपयोग संबंधित समस्त काम इनके जिम्मे होता है।

कंटेंट डेवलपर:इनका काम नई सृजनात्मक परिकल्पनाओं को मूर्त रूप देना और सॉफ्टवेयर के तौर पर विकसित करना है ताकि उनकी कंपनी इनका कॉपीराइट अधिकार सुरक्षित करवा सके।

सॉफ्टवेयर डेवलपर: ये विभिन्न उपयोगों के अनुसार अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी का विकास करते हैं। इनकी नियुक्तियां सॉफ्टवेयर डेवलपर, मोबाइल गेम्स एप्लिकेशन टेस्टर्स/डेवलपर आईफोन, एंड्रॉयड एप्लिकेशन प्रोग्रामर आदि के रूप में होती है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…