4 दिग्गज खिलाड़ी जिनका खत्म हो गया है आईपीएल करियर, ऑक्शन में नहीं मिला खरीदार…

4 दिग्गज खिलाड़ी जिनका खत्म हो गया है आईपीएल करियर, ऑक्शन में नहीं मिला खरीदार…

नई दिल्ली, 14 फरवरी। इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन के लिये 2 दिनों की मेगा नीलामी पूरी हो गई है, जिसके लिये 10 टीमों ने हिस्सा लिया और 600 खिलाड़ियों पर बोली लगाई गई। आईपीएल मेगा ऑक्शन के दौरान जहां कई भारतीय खिलाड़ियों की चांदी हुई और उन्हें बड़ी रकम मिली तो वहीं पर कुछ ऐसे भी खिलाड़ी रहे जिन्हें बेस प्राइस पर खरीदा गया। इस दौरान कई खिलाड़ियों को तो छांट दिया गया और नीलामी में उनके नाम पर बोली लगने का नंबर ही नहीं आया, तो वहीं कई ऐसे खिलाड़ी भी रहे जिनके नाम ऑक्शन टेबल पर आये तो सही लेकिन उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला। आईपीएल 2022 के लिये हुई इस नीलामी में अनसोल्ड गये कई प्लेयर्स ने पहली बार ही अपना नाम दिया था, तो कई ऐसे खिलाड़ी भी रहे जो लंबे समय से खेल रहे हैं और अपने आखिरी सालों में हैं।

उल्लेखनीय है कि बीसीसीआई इस मेगा नीलामी के बाद खिलाड़ियोंं के लिये होने वाले ऐसे ऑक्शन को बंद करने की योजना बना रहा है। ऐसे में जहां ये खिलाड़ी कम से कम 3 सालों के लिये खरीदे गये हैं तो वहीं पर अगले 3 सालों तक कोई दूसरा ऑक्शन नहीं होने जा रहा, जिसे देखते हुए हम उन दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिनका आईपीएल करियर समाप्त हो गया है।

अमित मिश्रा

दिल्ली कैपिटल्स के लिये लंबे समय से खेल रहे अमित मिश्रा ने आईपीएल 2022 के लिये अपना बेस प्राइस 1.5 करोड़ रखा था, हालांकि जब नीलामी के दौरान उनका नाम आया तो सभी टीमों के पर्स में काफी कम पैसे बाकी रह गये थे। इतना ही टीमें इस ऑक्शन में लंबे समय के लिये खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ने की ओर देख रही हैं, जिसे देखते हुए 39 वर्षीय अमित मिश्रा का करियर लंबा नजर नहीं आ रहा था, इसे देखते हुए उन्हे कोई खरीदार नहीं मिला। अमित मिश्रा आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार है, जिनके खाते में 166 विकेट हैं।

ईशांत शर्मा

इस फेहरिस्त में अगला नाम भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा का है जो कि दिल्ली कैपिटल्स के लिये ही खेला करते थे। अमित मिश्रा की तरह ही ईशांत शर्मा ने भी नीलामी में अपना बेस प्राइस 1.50 करोड़ रखा था, हालांकि उनकी बढ़ती उम्र को देखते हुए उनकी होम टीम दिल्ली ने भी ओपनिंग बिड नहीं लगायी और वो अनसोल्ड रह गये। ईशांत के आईपीएल करियर की बात करें तो वो 93 मैच खेलकर 72 विकेट चटका चुके हैं।

चेतेश्वर पुजारा

आईपीएल ऑक्शन में अनसोल्ड गये खिलाड़ियों में अगला नाम चेतेश्वर पुजारा का है, जिन्हें पिछले सीजन सीएसके की टीम ने खरीदा था। चेतेश्वर पुजारा ने 15वें सीजन के लिये अपना बेस प्राइस 50 लाख रखा था लेकिन सीएसके की टीम इस बार उन्हें रिटेन करने की इच्छुक नजर नहीं आयी। चेतेश्वर पुजारा की बात करें तो वह आईपीएल में 30 मैच खेल चुके हैं और 22 पारियों में 99 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 390 रन बनाये हैं।

पीयूष चावला

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार पीयूष चावला को भी इस सीजन कोई खरीदार नहीं मिला। 2018 में केकेआर से रिलीज किये जाने के बाद पीयूष चावला 2 सीजन तक सीएसके के साथ नजर आये तो वहीं पिछले सीजन मुंबई इंडियंस ने अपने खेमे में शामिल किया, हालांकि इस दौरान उन्हें खेलने का कम ही मौका मिला। 165 मैचों में 157 विकेट ले चुके पीयूष चावला ने अपना बेस प्राइस एक करोड़ रखा था लेकिन किसी भी टीम ने उनमें दिलचस्पी नहीं दिखायी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…