वेडिंग प्लानर बनकर अपने कॅरियर को दें एक नई पहचान…

वेडिंग प्लानर बनकर अपने कॅरियर को दें एक नई पहचान…

बीटेक, एमबीए के अलावा एक और ऐसा काम है जिसमे आप अपनी मन-पसंद का काम करने के साथ-साथ लाखों रूपयों का पैकेज उठा सकते हैं। इस फील्ड को चुनकर आप अपने कॅरियर को एक नई उड़ान दे सकते हैं। पहले शादी-ब्याकह के सारी व्य्वस्थााओं की जिम्मेसदारी परिवार के सदस्यों की होती थी और सारे फैसले वे ही किया करते थे। ऐसे में आयोजनों का आनंद कम और व्य्वस्थोओं में सब ज्याकदा उलझे रहते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है। आज शादी जैसे आयोजनों में लोग व्यावसायिक लोगों की सेवाएं लेने लगे हैं जिसमें वेडिंग प्ला नर शामिल है।

वेडिंग प्लानर के तौर पर वेडिंग कार्ड की डिजाइन से लेकर बजट के अकॉर्डिंग वेन्यू का डिसीजन उन्हें। ही करना होता है। लड़के या लड़की की पसंद का ख्याल रखते हुए वेडिंग थीम, वेन्यू डेकोरेशन, स्टेज डिजाइन, मेन्यू और डीजे की व्यवस्था भी वही देखते हैं। इतना ही नहीं, हर सेगमेंट का बजट बनाने, वेन्यू बुक करने, केटरर, फोटोग्राफर, वीडियोग्राफर, ब्यूटीशियन, फ्लोरिस्ट जैसे सर्विस प्रोवाइडर्स को मैनेज करने की जिम्मेदारी भी वेडिंग प्लानर की ही होती है। यानी इस फील्डि में अगर आप कॅरियर बनाते हैं तो आज के समय में यह एक शानदार विकल्पड है।

अगर आपमें प्रबंधन के गुर हैं तो इस क्षेत्र में आप कॅरियर की ऊंचाइयां छू सकते हैं। यह क्षेत्र इवेंट मैनेजमेंट के अंतर्गत आता है जिसका स्कोप बढ़ता जा रहा है। शादी के आयोजन में हर तरह के बजट और मूड के मुताबिक मैनेज करने की पूरी जिम्मेदारी वेडिंग प्लानर पर ही होती है। बढ़ती डिमांड की वजह से वेडिंग प्लानर प्रोफेशन बहुत तेजी से यंगस्टर्स में पॉपुलर हो रहा है।

योग्यगता…

वेडिंग प्लानर के रूप में करियर बनाने के लिए आप इवेंट मैनेजमेंट से जुड़े कोर्स कर सकते हैं। यदि आप किसी भी संकाय से बारहवीं की परीक्षा पास कर चुके हैं, तो इवेंट मैनेजमेंट के डिप्लोमा कोर्स में आपकी एंट्री हो सकती है। यदि आप पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए जरूरी है कि आपके पास किसी भी स्ट्रीलम में बैचलर डिग्री हो।

जरूरी स्किल्स…

-अच्छीा कम्युेनिकेशन स्किल्स् और आउटगोइंग पर्सनैलिटी।

-सभी धर्मों के रीति-रिवाजों की जानकारी हो।

-अंतरराष्ट्री य फैशन ट्रेंड पर अच्छीो नजर हो।

-स्थारनीय क्षेत्रों का अच्छार ज्ञान हो।

-डेडलाइन के साथ काम करने का गुर हो।

-सोशल नेटवर्किंग अच्छीु हो।

प्रमुख संस्थान…

-एकेडमी ऑफ वेडिंग प्लानर, दिल्ली।

-सेंटर फॉर रिसर्च इन आर्ट ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, क्राफ्ट, दिल्ली।

-इम्पैक्ट इंस्टीटयूट ऑफ ईवेंट मैनेजमेंट, दिल्ली।

-ईएमडीआई वेडिंग एकेडमी, मुंबई-इवेंट मैनेजमेंट डेवलॅपमेंट इंस्टीट्यूट, मुबई।

-एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, दिल्ली-इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, मुंबई।

-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, दिल्ली।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…