क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने 24 साल में पाकिस्तान के पहले दौरे को मंजूरी दी…

 क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने 24 साल में पाकिस्तान के पहले दौरे को मंजूरी दी…

कराची 04 फरवरी। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने शुक्रवार को 24 साल में पाकिस्तान के अपने पहले दौरे को मंजूरी दे दी, जिसमें दोनों बोर्ड ने सुरक्षा चिंताओं के बीच संशोधित यात्रा कार्यक्रम की घोषणा की।

इंग्लैंड के खिलाफ एशेज में 4-0 से जीत के बाद आस्ट्रेलिया की टीम पाकिस्तान में रावलपिंडी, कराची और लाहौर में तीन टेस्ट मैच खेलेगी।

इस पूर्ण दौरे के दौरान  तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला और एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले जायेंगे।

दौरे का पहला टेस्ट मैच रावलपिंडी में चार से आठ मार्च तक खेला जाएगा, दूसरा टेस्ट कराची (12 से 16 मार्च) और तीसरा टेस्ट मैच लाहौर (21 से 25 मार्च) में खेला जायेगा।  सफेद गेंद के चार मैच 29 मार्च से पांच अप्रैल तक खेले जायेंगे।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुख्य कार्यकारी फैसल हसनैन ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया बोर्ड ने औपचारिक रूप से अपनी टीम के पांच सप्ताह के दौरे के कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है और पुष्टि की है कि उनके सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध खिलाड़ी 24 वर्षों में पहली बार पाकिस्तान का दौरा करेंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम वास्तव में पैट कमिंस और उनके साथी खिलाड़ियों की मेजबानी करने के लिए उत्साहित हैं। तीन टेस्ट, तीन एकदिवसीय और एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों  के दौरान प्रतिस्पर्धी मुकाबला देखने के लिए तत्पर है।’’

यह दौरा विदेशी टीमों की मेजबानी को लेकर पाकिस्तान के मनोबल को बढ़ायेगा, जो सुरक्षा चिंताओं के कारण  न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के दौरा रद्द करने के बाद से मुश्किल समय का सामना कर रहा था।

लाहौर में 2009 में श्रीलंकाई टीम की बस पर आतंकवादी हमले के बाद से लगभग एक दशक तक शीर्ष स्तर की किसी भी टीम ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया था।

दोनों क्रिकेट बोर्ड इस बात पर भी सहमत हुए हैं कि 27 फरवरी को चार्टर्ड विमान से इस्लामाबाद पहुंचने से पहले आस्ट्रेलिया टेस्ट टीम के सदस्य अपने देश में ही पृथकवास पूरा करेंगे। यहां पहुंचने के बाद होटल कमरे में एक दिन पृथकवास में बिताने के बाद वे पिंडी क्रिकेट स्टेडियम में अभ्यास सत्र आयोजित करेंगे।

इसी तरह एकदिवसीय टीम के सदस्यों के आस्ट्रेलिया में पृथकवास पूरा करने के बाद 24 मार्च को लाहौर पहुंचने की उम्मीद है।

टेस्ट श्रृंखला आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा होगा जबकि एकदिवसीय श्रृंखला विश्व कप सुपर लीग के तहत खेली जायेंगी।

संशोधित कार्यक्रम

27 फरवरी – इस्लामाबाद में आगमन

चार से आठ मार्च – पहला टेस्ट, रावलपिंडी

12-16 मार्च – दूसरा टेस्ट, कराची

21-25 मार्च – तीसरा टेस्ट, लाहौर

29 मार्च – पहला वनडे, रावलपिंडी

31 मार्च – दूसरा वनडे, रावलपिंडी

दो  अप्रैल – तीसरा वनडे, रावलपिंडी

पांच अप्रैल – टी20 अंतरराष्ट्रीय

छह अप्रैल – प्रस्थान।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…