मिठाई कारखाने में लगी आग में जलकर दो कर्मियों की मौत…

मिठाई कारखाने में लगी आग में जलकर दो कर्मियों की मौत…

एक गंभीर…

कानपुर, 29 जनवरी। जनपद के अति व्यस्त इलाके में आने वाले कलक्टरगंज थाना क्षेत्र स्थित काहूकोठी में मिठाई कारखाने में आग लग गई। आग ने तीन मंजिला कारखाने को अपनी चपेट में ले लिया।

घी, चीनी व मिठाई के डिब्बों के चपेट में आने से आग भड़क गई और चपेट में आकर दो कर्मचारियों की जलकर मौत हो गई। आग की सूचना पर पहुंची पुलिस व दमकल ने छह घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया और शवों को निकालते हुए राहत कार्य शुरू किया।

स्वरूप नगर इलाके में रहने वाले बनवारी लाल गुप्ता की काहूकोठी में राजकिशोर स्वीट्स के नाम से मिठाई दुकान है। दुकान के पीछे के हिस्से में मिठाईयां बनाने का कारखाना है। जहां पर शादी विवाह के दौरान आर्डर पर मिठाईयां व बालूशाही आदि पकवान बनाने का काम कारीगरों द्वारा किया जाता है। शुक्रवार की रात लीकेज सिलेंडर से कारखाने में आग लग गई। घी, चीनी व मिठाई के डिब्बों के चपेट में आते ही आग भड़क गई और लपटों में अंदर काम कर रहे कर्मचारी फंस गए। कर्मचारियों में भीषण आग देख भगदड़ मच गई और बचने के लिए ऊपरी मंजिल की ओर भागे।

सूचना पर लाटूश रोड, कर्नलगंज, फजलगंज समेत अन्य फायर स्टेशन से दमकल की गाड़ियां पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू किया। इस बीच दमकल व पुलिस ने पड़ोसी की छत से 15 कर्मियों को किसी तरह से सुरक्षित निकाला और आग बुझाने के साथ राहत कार्य शुरू किया। छह घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू किया जा सका, लेकिन इस बीच हरदोई निवासी श्यामनाथ कश्यप (22), बस्ती निवासी सनी प्रजापति (23) आग की चपेट में आकर मौत हो गई। जबकि एक कारीगर झुलस कर घायल हो गया।

मिठाई कारखाने में लगी आग की घटना के संबंध में डीसीपी पूर्वी प्रमोद कुमार ने बताया कि इस हादसे में दो कर्मचारियों की मौत हो गई है। एक कर्मी को इलाज के लिए भेजा गया है। घटना के दौरान आग के बीच ज्यादातर कर्मचारियों को सुरक्षित निकाल लिया गया था। शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम भेज दिया गया है। साथ ही जांच कराई जा रही है कि आग किन कारणों से लगी। यह भी देखा जा रहा है कि कारखाना नियमों के आधार पर चल रहा था या बिना मानक के चलाया जा रहा है। खामियां मिलने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…