फिनलैंड के राजनयिकों के फोन पेगासस की मदद से हैक किये गए…

फिनलैंड के राजनयिकों के फोन पेगासस की मदद से हैक किये गए…

स्टॉकहोम, 29 जनवरी। फिनलैंड की सरकार ने शुक्रवार को कहा कि विदेश में काम कर रहे फिनलैंड के राजनयिकों के मोबाइल उपकरणों को किसी जटिल जासूसी सॉफ्टवेयर (स्पाईवेयर) के जरिये हैक कर लिया गया है। देश की खुफिया एजेंसी के प्रमुख ने कहा कि इसके लिए “किसी देश की सरकारी संस्था” जिम्मेदार है।

फिनलैंड के विदेश मंत्रालय ने कहा कि इजराइली कंपनी एनएसओ समूह द्वारा विकसित पेगासस सॉफ्टवेयर की मदद से राजनयिकों के मोबाइल हैक किये गए। इस सॉफ्टवेयर की सहायता से किसी मोबाइल फोन में घुसपैठ की जा सकती है और उसके सारे विवरण हासिल किये जा सकते हैं।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी और ट्वीट किये गए एक बयान में कहा गया, “बेहद जटिल मालवेयर से उपयोगकर्ताओं के एप्पल या एंड्रॉयड फोन में घुसपैठ की गई है। यह उनकी जानकारी के बिना किया गया।” बयान में कहा गया, “स्पाईवेयर के जरिये घुसपैठियों ने उपकरण से डेटा चुराया और जानकारी हासिल कर ली होगी।” साइबर सुरक्षा के लिए फिनलैंड के राजदूत जारमो सरेवा ने यह नहीं बताया कि कौन सा डेटा चुराया गया लेकिन यह कहा कि फोन से भेजी गई सरकारी जानकारी या तो सार्वजनिक थी या बेहद निचले स्तर पर गोपनीय थी।

सरेवा ने कहा, “आपको पता है कि पेगासस स्पाईवेयर फोन को नियंत्रण में ले लेता है। उसके माइक्रोफोन और कैमरा की भी जासूसी की जा सकती है।” उन्होंने यह नहीं बताया कि कितने राजनयिकों को निशाना बनाया गया या वे किस देश में तैनात हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…