आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तानी टीम का नेतृत्व करेंगी बिस्माह मारूफ…

आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तानी टीम का नेतृत्व करेंगी बिस्माह मारूफ…

कराची, 24 जनवरी। बिस्माह मारूफ न्यूजीलैंड में इस वर्ष खेले जाने वाले आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तानी टीम का नेतृत्व करेंगी। विश्व कप का आयोजन 4 मार्च से 3 अप्रैल तक होना है।

इस टूर्नामेंट से मारूफ दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेंगी। उन्होंने दिसंबर 2020 में अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए खेल से ब्रेक लिया था। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की पैरेन्ट्स नीति के तहत मारूफ के साथ एक सहायक व्यक्ति भी होगा, जो नवजात शिशु की देखभाल में मदद करेगा, जिससे मारुफ क्रिकेट पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकेंगी।

अस्माविया इकबाल की अगुवाई वाली चयन समिति जिसमें सलीम जाफर और तौफीक उमर शामिल हैं, ने लेग स्पिनर गुलाम फातिमा को टीम में शामिल किया है, जो आखिरी बार 2018 में पाकिस्तान के लिए खेली थीं।

अनुभवी ऑलराउंडर निदा डार को विश्व कप का उपकप्तान नियुक्त किया गया है। बल्लेबाज इरम जावेद, ऑलराउंडर तुबा हसन और विकेटकीपर नजीहा अल्वी ट्रैवलिंग रिजर्व हैं।

महिला राष्ट्रीय चयन समिति की अध्यक्ष अस्माविया इकबाल ने एक बयान में कहा, “मैं आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए टीम में जगह बनाने वाले हर खिलाड़ी को बधाई देना चाहती हूं। हमने उन परिस्थितियों और चुनौतियों पर विचार किया, जिनका सामना हमारी टीम न्यूजीलैंड में खिलाड़ियों के मौजूदा स्वरूप के साथ करेगी।”

वहीं, मारूफ ने कहा, “अपने देश को एक और विश्व कप में ले जाना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है। मैं एक्शन में वापस आकर रोमांचित हूं और जो मुझे पसंद है उसे करने के लिए मैंने अपना जीवन समर्पित कर दिया है। हालिया चयन मैच मेरे लिए उपयोगी साबित हुए हैं। पूरी टीम के रूप में हमें एक प्रतिस्पर्धी और चुनौतीपूर्ण माहौल के तहत कुछ मैच अभ्यास मिला। हमारा उद्देश्य विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचना है और मेरा मानना है कि इस टीम में वहां तक पहुंचने की क्षमता है।”

विश्व कप के लिए पाकिस्तानी टीम इस प्रकार है: बिस्माह मरूफ (कप्तान), निदा डार (उप-कप्तान), ऐमान अनवर, आलिया रियाज, अनम अमीन, डायना बेग, फातिमा सना, गुलाम फातिमा, जावेरिया खान, मुनीबा अली, नाहिदा खान, नशरा संधू, ओमैमा सोहेल। सिदरा अमीन और सिदरा नवाज़।

रिजर्व खिलाड़ी : इरम जावेद, नजीहा अल्वी और तुबा हसन।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…