अंतर राज्यीय आवाजाही के लिए ऑनलाईन मूवमेंट पास की सुविधा पुन: प्रारंभ

अंतर राज्यीय आवाजाही के लिए ऑनलाईन मूवमेंट पास की सुविधा पुन: प्रारंभ

सोनीपत, 08 जनवरी । राजधानी दिल्ली में सप्ताहांत (वीकेंड कफ्र्यू) के चलते लोगों की सुविधा विशेष रूप से आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों की सुविधा के लिए सरल पोर्टल के माध्यम से पास जारी करने की सुविधा पुन: प्रारंभ की गई है। सरल पोर्टल पर आवेदन करके मूवमेंट पास प्राप्त किया जा सकता है, ताकि दिल्ली के रास्ते आने-जाने में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो।उपायुक्त ललित सिवाच ने हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव संजीव कौशल के निर्देशानुसार यह जानकारी दी। मुख्य सचिव ने विडियो कान्फ्रेंस कर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले जिलों के उपायुक्तों से विशेष बातचीत करते हुए स्थिति की विस्तारपूर्वक समीक्षा की। उन्होंने कोविड-19 कोरोना वायरस के नये वैरिएंट से बचाव के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश भी दिए।

विडियो कान्फ्रेंस के उपरांत उपायुक्त सिवाच ने संबंधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि दिल्ली के रास्ते अन्य जिलों अथवा राज्यों में जाने के लिए लोगों को वीकेंड कफ्र्यू के दौरान प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा। सोनीपत से भी बड़ी संख्या में लोगों का दिल्ली तथा दिल्ली के रास्ते आना-जाना होता है। इनमेंं स्वास्थ्य तथा पुलिस और अन्य सेवाओं से जुड़े लोग भी शामिल रहते हैं, जिन्हें निर्बाध आवाजाही की आवश्यकता हो सकती है। ऐसे में हरियाणा सरकार फिर से सरल पोर्टल शुरू कर रही है, जिसके माध्यम से ऑनलाईन मूवमेंट पास जारी किये जायेंगे। साथ ही उन्होंने इसके लिए उन्होंने दिल्ली सीमा के बॉर्डरों पर विशेष प्रबंध करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त सिवाच ने कहा कि कोरोना वायरस से संरक्षण के लिए कोविड नियमों की अनुपालना जरूरी है। इनका उल्लंघन स्वीकार्य नहीं है। यदि कोई नियमों की अनुपालना नहीं करता तो उनके विरूद्घ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मास्क तथा सोशल वैक्सीन न लगाने वाले लोगों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाए। उन्होंने विशेष रूप से निर्देश दिए कि संस्थानों का भी 5000 रुपये का चालान किया जाए। जो संस्थाएं कोविड नियमों की अनुपालना नहीं करती और करवाती उनके अधिकाधिक चालान किये जायें। इनमेंं होटल, रेस्तरां, मॉल्स आदि को विशेष रूप से शामिल किया जाये।  उपायुक्त ने कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिए कंट्रोल रूम को और अधिक सुदृढ़ किया जाए। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि वे निजी तथा सरकारी अस्पतालों में आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। विशेष रूप से ऑक्सिजन प्लांटों को सुचारू रूप से संचालित रखें। इसके अलावा उन्होंने अन्य जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए। इस मौके पर सिविल सर्जन डा. जयकिशोर, डा. दिनेश छिल्लर और डा. आदर्श शर्मा मौजूद थे।