अपने जलवायु लक्ष्य 2030 से चूक सकता है जर्मनी: थिंक टैंक…

अपने जलवायु लक्ष्य 2030 से चूक सकता है जर्मनी: थिंक टैंक…

बर्लिन, 08 जनवरी। जर्मनी अपने जलवायु लक्ष्यों 2030 से चूक सकता है क्योंकि देश के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में साल-दर-साल 2021 में 4.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ये जानकारी एक थिंक टैंक से सामने आई है।

थिंक टैंक अगोरा एनर्जीवेडे ने शुक्रवार को कहा, 2021 में उत्सर्जन बढ़कर 77.2 करोड़ मीट्रिक टन सीओ2 हो गया, जो 1990 के स्तर की तुलना में 38 प्रतिशत की कमी का प्रतिनिधित्व करता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इसका मतलब है कि देश का 2020 का 40 प्रतिशत का लक्ष्य फिर से चूक गया है।

देश में उत्सर्जन में वृद्धि मुख्य रूप से कोरोना महामारी में रिकवरी के साथ शुरू हुई है क्योंकि गैस की कीमतों में तेज वृद्धि के कारण उच्च कोयले से चलने वाली बिजली उत्पादन, नवीकरणीय ऊर्जा से बिजली उत्पादन में गिरावट और ठंडे मौसम की वजह से ऐसा हुआ है।

अगोरा एनर्जीवेडे ने कहा कि 2020 में प्राप्त कम उत्सर्जन बड़े पैमाने पर महामारी के पहले वर्ष के एकतरफा प्रभावों के कारण हुआ।

पिछले साल एक ऐतिहासिक अदालत के फैसले के बाद, 1990 के स्तर की तुलना में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी के लिए देश का 2030 का लक्ष्य 55 प्रतिशत से बढ़ाकर 65 प्रतिशत कर दिया गया।

अगोरा एनर्जीवेडे के निदेशक साइमन मुलर ने कहा, जर्मनी ने 2021 के लिए अब तक का सबसे महत्वाकांक्षी जलवायु लक्ष्य निर्धारित किया है।

उन्होंने कहा, हालांकि, सरकार को तत्काल प्रभावी जलवायु उपायों के साथ कार्यान्वयन अंतर को बंद करने की जरूरत है।

अगोरा के विश्लेषण के अनुसार, जबकि हवा ऊर्जा संयंत्रों से बिजली उत्पादन में 2021 में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई, कोयले से चलने ने रिकॉर्ड वृद्धि हासिल की।

कोयले ने बिजली उत्पादन में अपना हिस्सा लगभग पांचवां बढ़ाकर 27.8 प्रतिशत कर दिया।

मुलर ने कहा, भवन क्षेत्र में और विशेष रूप से नवीकरणीय ऊर्जा में जलवायु संरक्षण में बहुत कुछ करना है।

जर्मनी की नई सरकार देश के कोयला चरण-आउट में तेजी लाने की कोशिश कर रही है, जिसमें अंतिम सुविधाओं को 2030 तक ग्रिड से हटा दिया जाएगा, जो पहले की योजना से आठ साल पहले से है।

इसके अलावा, 2030 तक 80 प्रतिशत बिजली नवीकरणीय स्रोतों से उत्पन्न की जानी चाहिए।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…