एनगिडी के कमाल से भारत 327 रन पर सिमटा, दक्षिण अफ्रीका को लगा शुरू में झटका…

एनगिडी के कमाल से भारत 327 रन पर सिमटा, दक्षिण अफ्रीका को लगा शुरू में झटका..

सेंचुरियन, 28 दिसंबर। लुंगी एनगिडी की कहर बरपाती गेंदबाजी की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन मंगलवार को यहां भारत को पहली पारी में 327 रन पर रोक दिया।

दूसरे दिन लगातार बारिश होने के कारण पिच से गेंदबाजों को मदद मिल रही थी और एनगिडी ने इसका पूरा फायदा उठाकर 24 ओवरों में 71 रन देकर छह विकेट लिये। भारत ने तीन विकेट पर 272 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन 55 रन के अंदर बाकी बचे सात विकेट गंवा दिये।

एनगिडी को कैगिसो रबाडा का अच्छा सहयोग मिला जिन्होंने 72 रन देकर तीन विकेट हासिल किये जिसमें शतकवीर केएल राहुल (123) का विकेट भी शामिल है

भारत ने हालांकि लंच से पहले दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दे दिया। जसप्रीत बुमराह की आउटस्विंगर पर विरोधी टीम के कप्तान डीन एल्गर (एक) विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच दे बैठे।

लंच के समय दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट पर 21 रन बनाये थे। उस समय एडेन मार्कराम नौ और कीगन पीटरसन 11 रन पर खेल रहे थे।

सुपरस्पोर्ट पार्क की पिच पर सुबह के सत्र में एनगिडी और रबाडा ने जलवा दिखाया। खेल बढ़ने के साथ पिच अधिक तेज होती गयी। उसमें अधिक उछाल थी तथा एनगिडी और रबाडा ने लगातार फुललेंथ गेंदें की।

रबाडा ने राहुल को हालांकि शार्ट पिच गेंद पर आउट करके भारत को सुबह पहला झटका दिया। राहुल पसली की ऊंचाई तक उठी गेंद को पुल नहीं कर पाये और विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक को आसान कैच दे बैठे।

अंजिक्य रहाणे (48) अर्धशतक पूरा नहीं कर पाये। उन्होंने एनगिडी की लेंथ वाली गेंद को ड्राइव करने का प्रयास किया लेकिन वह बल्ले का किनारा लेकर डिकॉक के सुरक्षित दस्तानों में समा गयी।

रविचंद्रन अश्विन (चार) के लिये रबाडा की अतिरिक्त उछाल लेती गेंद बल्ले का किनारा लेकर हवा में लहरा गयी। एनगिडी की कोण लेती गेंद पंत (आठ) के बल्ले और पैड से लगकर फारवर्ड शार्ट लेग के क्षेत्ररक्षक के पास गयी।

शार्दुल ठाकुर भी चार रन ही बना पाये। बुमराह (14) और मोहम्मद शमी (आठ) ने दो – दो चौके लगाकर स्कोर 327 रन तक पहुंचाया।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट