तीसरी लहर के खतरे के बीच स्कूलों को अलर्ट जारी…

तीसरी लहर के खतरे के बीच स्कूलों को अलर्ट जारी…

नोएडा, 28 दिसंबर। कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच स्कूलों को अलर्ट जारी किया गया है। अब स्कूल में प्रवेश से पूर्व प्रत्येक विद्यार्थी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। बिना मास्क किसी भी विद्यार्थी व शिक्षक-कर्मचारी को स्कूल में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

अभिभावकों की अनुमति के बाद ही विद्यार्थियों को स्कूल में प्रवेश करने दिया जाएगा। वहीं स्कूल प्रबंधन को प्रतिदिन विद्यार्थियों के आने से पहले या छुट्टी के बाद विद्यालय पूरी सैनिटाइज करना होगा। विद्यालयों में हैंडवॉश और हैंड सैनिटाइजिंग की व्यवस्था दुरुस्त करनी होगी। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने समस्त सरकारी व निजी विद्यालय को अलर्ट कर दिया है।

जिले में धीरे-धीरे कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। सक्रिय संक्रमितों की संख्या अब 50 से अधिक हो गई है। विशेषज्ञों ने भी कई प्रदेशों में तीसरी लहर आने की पुष्टि कर दी है। ऐसे में शासन बच्चों की सुरक्षा को लेकर गंभीर हो गया है। चूंकि अभी तक 18 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण नहीं हुआ है, ऐसे में शिक्षा विभाग ने स्कूलों में विशेष सावधानी बरतने के आदेश दिए हैं। सामाजिक दूरी का पालन कराने के साथ ही बार-बार स्पर्श की जाने वाली वस्तु जैसे स्टीयरिंग, गेट के हैंडल व चाबी आदि नियमित रूप से विसंक्रमित करनी होगी। कोरोना प्रोटोकॉल के तहत ही विद्यालयों में प्रार्थना सभा, सांस्कृतिक, खेल आयोजन करने होंगे।

यदि अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं तो उन विद्यार्थी के लिए प्रबंधन को ऑनलाइन कक्षा की सुविधा उपलब्ध करानी होगी। नियमों का पालन न करने पर स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि विभाग का मकसद विद्यार्थियों की शिक्षा प्रभावित करना नहीं है, ऐसे में सभी विद्यालय पहले से ही उनके लॉकडाउन के दौरान रहीं व्यवस्था आदि को दोबारा से दुरुस्त कर लें।

कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा बुजुर्गों व पुरानी बीमारियों से ग्रसित मरीजों को रहता है। ऐसे में विभाग ने सभी स्कूलों को वृद्ध कर्मचारी, गर्भवती और जिन्हें गंभीर बीमारियां है, उनके प्रति सतर्कता बरतने के आदेश दिए हैं। इन कर्मचारियों को विद्यालय ऐसे कार्यों में शामिल नहीं करेगा, जिनसे विद्यार्थियों का सीधा संपर्क हो। वहीं, यदि किसी भी विद्यार्थी या कर्मचारी को खांसी, जुकाम और बुखार के अलावा अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होगी, उन्हें तत्काल रूप से चिकित्सीय परामर्श दिलाने के साथ ही जानकारी विभाग को देनी होगी।

तीसरी लहर के खतरे के बीच विद्यार्थियों को सुरक्षित रखने के लिए विभाग ने स्कूलों से उनके यहां कार्य करने वाले प्रत्येक शिक्षक व कर्मचारियों के टीकाकरण की रिपोर्ट मांगी है। विद्यालय को एक सप्ताह के भीतर विभाग में उनके कर्मचारियों को टीके की दोनों डोज के संबंध में रिपोर्ट देनी होगी।

कोट:

विद्यालयों में नियम लागू करने के लिए शासन से आदेश प्राप्त हुए हैं। सभी स्कूलों को तत्काल प्रभाव से नियमों लागू करने के साथ ही अलर्ट रहने के आदेश दिए गए हैं।- धर्मवीर सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…