आमरण अनशन पर बैठे किसान नेता सुखबीर की हालत बिगड़ी…

आमरण अनशन पर बैठे किसान नेता सुखबीर की हालत बिगड़ी..

नोएडा, 27 दिसंबर। सेक्टर-6 स्थित नोएडा प्राधिकरण कार्यालय के बाहर पिछले 8 दिन से आमरण अनशन पर बैठे किसान नेता सुखबीर खलीफा की हालत बीती रात बिगड़ गई। चेकअप करने पहुँची चिकित्सकों की टीम ने उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की सलाह दी। सुखबीर खलीफा द्वारा अस्पताल में भर्ती होने से मना करने पर चिकित्सकों ने उन्हें धरना स्थल पर ही ड्रिप लगाकर ग्लूकोस चढ़ाई। दोपहर बाद किसानों ने किसान अस्तित्व बचाओ यात्रा निकाली और जिलाधिकारी कैंप कार्यालय पर अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा।

पिछले 118 दिन से धरने पर बैठे किसान गत 8 दिनों से आमरण अनशन पर बैठे हुए हैं। अब तक 36 लोगों को हालत बिगड़ने पर अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है जिनमें से 16 लोगों का अभी अस्पताल में उपचार चल रहा है। बीती रात किसान आंदोलन की अगुवाई कर रहे सुखबीर खलीफा की भी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई। जानकारी मिलने पर मौके पर चिकित्सकों की टीम पहुंची। चिकित्सकों ने चेकअप के दौरान पाया कि सुखबीर खलीफा का शुगर और बीपी काफी लो हो गया है। इस पर चिकित्सकों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की सलाह दी। सुखबीर खलीफा ने अस्पताल में भर्ती होने से साफ इंकार कर दिया जिस पर चिकित्सकों ने धरना स्थल पर ही उन्हें ग्लूकोज चढ़ाई।

वही धरना स्थल पर आज सुबह से ही किसान अस्तित्व बचाओ यात्रा में शामिल होने के लिए किसानों का ट्रैक्टरों के वाहनों से धरना स्थल पर पहुंचना शुरू हो गया था। दोपहर बाद किसानों ने धरना स्थल से यात्रा निकाली जो विभिन्न सेक्टरों में घूमते हुए सेक्टर-27 स्थित जिलाधिकारी कैंप कार्यालय पहुंची जहां किसानों ने अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा। इसके पश्चात किसान यात्रा वापस धरना स्थल पर पहुँची जहाँ इसका समापन हुआ। आमरण अनशन पर बैठे सुखबीर खलीफा ने कहा कि जब तक किसानों की मांगें पूरी नहीं हो जाती तब तक उनका अनशन जारी रहेगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट