इराक, नाटो ने क्षेत्रीय स्थिरता पर चर्चा की…

इराक, नाटो ने क्षेत्रीय स्थिरता पर चर्चा की..

बगदाद, 27 दिसंबर। इराक में एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) मिशन के प्रमुख ने रविवार को इराकी बलों के लिए नाटो के समर्थन और क्षेत्र में स्थिरता बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

अल-अराजी के मीडिया कार्यालय के एक बयान के अनुसार, इराकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार कासिम अल-अराजी और इराक में नाटो के मिशन के प्रमुख, माइकल एंकर लोलेसगार्ड ने कहा कि इस क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बढ़ाने के तरीकों के साथ-साथ इराकी बलों के लिए सलाह और प्रशिक्षण के क्षेत्र में इराक के लिए नाटो के समर्थन पर चर्चा की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक के दौरान, अल-अराजी ने कहा कि इराक की रक्षा और इसे किसी भी क्षेत्रीय संघर्ष से दूर रखने के लिए इराकी सरकार जिम्मेदार है। इराक ने किसी भी देश के खिलाफ आक्रमण के लिए अपनी भूमि, हवाई क्षेत्र और पानी को लॉन्चिंग पैड के रूप में उपयोग करने से इनकार कर दिया।

बैठक तब हुई जब संयुक्त राज्य अमेरिका के नेतृत्व में गठबंधन सेना इराक से पीछे हट रही है और बाकी विदेशी सैनिकों के मिशन का कार्य इराकी सुरक्षा बलों को सलाह, सहायता और सशक्तिकरण देना है।

इराकी संसद ने 5 जनवरी, 2020 को एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें सरकार को देश में विदेशी ताकतों की उपस्थिति को समाप्त करने की आवश्यकता थी।

इस साल जुलाई में, संयुक्त राज्य अमेरिका और इराक ने रणनीतिक वार्ता का एक सत्र आयोजित किया, जिसके दौरान दोनों देश 31 दिसंबर तक इराक से सभी अमेरिकी लड़ाकू सैनिकों को वापस लेने पर सहमत हुए।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट