इंटेलीजेंस की जांच में विदेशी बताने वाला…

इंटेलीजेंस की जांच में विदेशी बताने वाला…

रेल यात्री निकला भारतीय…

मीरजापुर, 24 दिसंबर। रेलवे स्टेशन पर उस समय हड़कंप मच गया, जब शुक्रवार की सुबह एक व्यक्ति खुद को विदेशी नागरिक बताते हुए डिप्टी एसएम कार्यालय में घुस गया। उसने बताया कि उसके साथ ट्रेन में कुछ लोगों ने मारपीट की और सामान भी चुरा लिया।

मौके पर पहुंची जीआरपी और आरपीएफ ने उस व्यक्ति के बारे में जांच पड़ताल करने के बाद इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दे दी।

मौके पर पहुंची इंटेलीजेंस की टीम ने उसके बारे में पूछताछ की तो उसने अपने को अमेरिका के कोलंबिया शहर का निवासी बताते हुए अपना नाम श्रीकांत व मां का नाम श्रीदेवी बताया। लेकिन टीम की छानबीन में यह पाया गया कि युवक विदेश का रहने वाला नहीं है बल्कि वह इसी देश का रहने वाला लग रहा है और वह मानसिक रूप से बीमार दिख रहा है। जीआरपी ने उसे मंडलीय अस्पताल मेडिकल के लिए पुलिस कर्मियों की सुरक्षा में भेज दिया।

शुक्रवार की सुबह एक 32 वर्षीय युवक ताप्ती गंगा एक्सप्रेस से मीरजापुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म एक पर उतरा। वह परेशान दिख रहा था। किसी यात्री ने उसे प्लेटफार्म नंबर दो पर पहुंचा दिया। इसके बाद वह डिप्टी एसएम कार्यालय में घुस गया और अपने काे एनाआरआई बताते हुए शोर मचाने लगा। उसकी भाषा किसी को समझ में नहीं आ रही थी। युवक की हरकत देख कर्मचारियों ने घटना की सूचना जीआरपी को दी।

मौके पर जीआरपी व आरपीएफ पहुंची। लगभग एक घंटे तक खुद को विदेशी बताने वाला यात्री कार्यालय में बैठा रहा और इशारे से सामान चोरी करने के साथ मारने-पीटने का आरोप लगा रहा था। मौके पर पहुंचे जीआरपी प्रभारी हरिशरण सिंह यादव व आरपीएफ की टीम ने युवक को एसएम कार्यालय से बाहर निकालकर उसे पार्सल कार्यालय में ले गए। यहां उसे चाय-पानी पिलाने के बाद उसे शांत कराया गया। तब तक कुछ ही देर में इंटेलीजेंस की टीम पहुंच गई और युवक से पूछताछ करने लगी तो वह अपना नाम श्रीकांत और मां का नाम श्रीदेवी बताया। हालांकि काफी प्रयास के बाद उसके गले में मिले माला और एक कार्ड की पहचान कराई तो वह भारत का ही निकला। टीम ने पूछताछ करने के बाद बताया कि युवक कुछ मानसिक रूप से बीमार है और वह दक्षिण भारत का रहने वाला लग रहा है।

प्रभारी जीआरपी हरिशरण सिंह यादव ने बताया कि युवक को मेडिकल जांच के लिए मंडलीय अस्पताल भेजा जा रहा है। युवक विदेशी है या भारतीय, इसकी कोई सही जानकारी नहीं हो पा रही है। छानबीन के बाद ही इसकी पूरी जानकारी हो पाएगी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…