ओमीक्रोन: सिंगापुर में हवाई अड्डों पर सुरक्षा उपाये कड़े किये गए…

ओमीक्रोन: सिंगापुर में हवाई अड्डों पर सुरक्षा उपाये कड़े किये गए…

सिंगापुर, 22 दिसंबर। विदेशों में ओमीक्रोन स्वरूप के तेजी से प्रसार के बीच सिंगापुर ने यहां चांगी हवाई अड्डे पर आ रहे यात्रियों के सम्पर्क में आने वाले हवाई अड्डे के सभी कर्मचारियों के लिए सुरक्षा उपाय बढ़ा दिये हैं। यह जानकारी देश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने बुधवार को दी।

सिंगापुर के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएएस) के अनुसार, हवाई अड्डे के कर्मचारी जो यात्रियों के सम्पर्क में आते हैं, यहां तक कि टैक्सी स्टैंड जैसे सार्वजनिक क्षेत्रों में भी, उन्हें एन 95 मास्क और फेस शील्ड सहित व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल करना चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्रालय (एमओएच) ने कहा, ‘‘कई देशों या क्षेत्रों में इस स्वरूप के तेजी से फैलने के कारण हम ओमीक्रोन के बारे में अधिक सतर्कता बरत रहे हैं। इस प्रकार, यात्रियों के लिए हमारी बढ़ायी गई जांच के चलते हमें ओमीक्रोन के 65 मामलों का पता लगाने में मदद मिली है।’’

चैनल ‘न्यूज एशिया’ ने एमओएच के हवाले से कहा कि इस कदम से बाहर से आने वाले ओमीक्रोन संक्रमित व्यक्तियों से सिंगापुर के जोखिम को सीमित करने में मदद मिलेगी।

प्राधिकारियों ने कहा कि अग्रिम मोर्चे के सभी कर्मी भी सख्त जांच व्यवस्था के अधीन होंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें वर्तमान सात-दिवसीय एंटीजन रैपिड टेस्ट (एआरटी) आरआरटी चक्र के बजाय सात-दिवसीय पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (पीसीआर) रोस्टेड रूटीन टेस्टिंग (आरआरटी) पर रखा जाएगा।

सिंगापुर के विमानों के चालक दल के सदस्यों को सात-दिवसीय पीसीआर आरआरटी व्यवस्था से गुजरना होगा, जबकि चक्र के तीसरे दिन नियोक्ता-पर्यवेक्षित एआरटी भी की जाएगी।

इस बीच, सिंगापुर में मंगलवार दोपहर तक कोविड -19 के 280 नये मामले सामने आये और दो मरीजों की मौत हुईं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…