करेंसी वैल्यू में वृद्धि के बावजूद अफगान बाजार उच्च कीमतों से परेशान…

करेंसी वैल्यू में वृद्धि के बावजूद अफगान बाजार उच्च कीमतों से परेशान…

काबुल, 20 दिसंबर। अफगानिस्तान की राष्ट्रीय मुद्रा के मुकाबले अमेरिकी डॉलर में गिरावट के बावजूद, अफगानिस्तान में भोजन और ईंधन जैसी आवश्यक वस्तुओं की कीमतें अभी भी काफी महंगी बनी हुई हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी डॉलर रविवार को 130 अफगानी से घटकर 98 अफगानी हो गया।

सिन्हुआ को बताया कि उत्तरी जज्जान प्रांत के निवासी सैयद मोहम्मद ने कहा कि मुझे घर पर बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन जब मैं स्थानीय बाजारों में जाता हूं तो मुझे बुनियादी वस्तुओं और खाद्य पदार्थों की ऊंची कीमतों सहित कई बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आवश्यक वस्तुओं की कीमतें एक महीने पहले की तुलना में दोगुनी हो गई है।

उन्होंने कहा कि इस सप्ताह की शुरूआत में अफगानी मूल्य में तेज गिरावट के बाद वस्तुओं की कीमतें आसमान छू गईं है।

हाल के दिनों में विदेशी मुद्राओं की दर में गिरावट आई है, लेकिन भोजन, गैस और ईंधन के साथ-साथ कार किराए की कीमत में अब तक गिरावट नहीं आई है।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िये “हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…

यूपी चुनाव से पहले एएमयू एसोसिएशन ने नौ मांगों की सूची जारी की…

अगस्त में अफगानिस्तान के अधिग्रहण और सितंबर में तालिबान के नेतृत्व वाली कार्यवाहक सरकार के गठन के बाद से, देश को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ा है।

अफगानिस्तान में बुनियादी सेवाएं चरमरा रही हैं।

देश के केंद्रीय बैंक दा अफगानिस्तान बैंक (डीएबी), अमेरिका की संपत्ति के साथ-साथ विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा फंड को रोकने के बाद स्थिति और खराब हो गई है।

मोहम्मद ने कहा कि हम एक बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं और संकट के पीछे का कारण संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा अफगानिस्तान की संपत्ति को फ्रीज करना है, मैं अपने गृहनगर में पैसा पाने में विफल रहने के बाद एक निजी बैंक से अपनी बचत निकालने के लिए काबुल आया था, हालांकि, मैं समय बर्बाद करने और कई दिनों के इंतजार के बावजूद पैसा इकट्ठा करने में विफल रहा।

उन्होंने कहा कि अगर अमेरिका हमारी संपत्ति नहीं लौटाता है, तो अफगानों को जल्द ही मानवीय तबाही का सामना करना पड़ेगा।

तालिबान की कार्यवाहक सरकार ने आने वाली सर्दियों में 22 मिलियन से अधिक अफगानों के लिए भोजन की तीव्र कमी की चेतावनी देने वाली सहायता एजेंसियों के साथ अमेरिका से संपत्ति को अनफ्रीज करने का बार-बार आह्वान किया है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…