मून, मॉरिसन ने संबंधों को गहरा करने के लिए शिखर सम्मेलन आयोजित किया…

मून, मॉरिसन ने संबंधों को गहरा करने के लिए शिखर सम्मेलन आयोजित किया…

कैनबरा, 13 दिसंबर। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने सोमवार को शिखर वार्ता की, जिसमें द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने और कच्चे माल और मुख्य खनिजों की एक स्थिर आपूर्ति श्रृंखला हासिल करने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को कैनबरा पहुंचे मून 12 साल में ऑस्ट्रेलिया की राजकीय यात्रा करने वाले पहले दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति हैं।

अधिकारियों ने कहा कि वह पहले विदेशी नेता भी हैं जिन्हें देश ने कोविड -19 महामारी की शुरूआत के बाद से आमंत्रित किया है।

राष्ट्रपति के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मून की ऑस्ट्रेलिया यात्रा से दक्षिण कोरिया को दुर्लभ लिथियम जैसे प्रमुख खनन उत्पादों को सुरक्षित करने में मदद मिलने की उम्मीद है, जो वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में महामारी से प्रभावित व्यवधान के बीच है।

कार्बन-तटस्थ प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करना, हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था, रक्षा उद्योग, अंतरिक्ष और साइबर स्पेस भी एजेंडे में शीर्ष पर रहने की उम्मीद है।

शिखर सम्मेलन के बाद मून ऑस्ट्रेलिया के गवर्नर-जनरल डेविड हर्ले द्वारा आयोजित राजकीय भोज में शामिल होंगे।

साथ ही सोमवार को मून 1950-53 के कोरियाई युद्ध के ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों के स्मारक का दौरा करेंगे और ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय कोरियाई युद्ध स्मारक पर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे।

उत्तर कोरिया के आक्रमण से दक्षिण की रक्षा में मदद करने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने युद्ध के दौरान दक्षिण कोरिया के साथ लड़ाई लड़ी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…