हर नागरिक को प्रेरित करता है शहीदों का बलिदान- प्रधानमंत्री…

हर नागरिक को प्रेरित करता है शहीदों का बलिदान- प्रधानमंत्री…

संसद भवन पर बीस साल पहले हुए आतंकी हमले के शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि…

सांसद बृजलाल ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि 👆      

लखनऊ/नई दिल्ली। बीस साल पहले संसद हमले में शहीद सुरक्षाकर्मियों को आज पूरा देश ने याद किया। संसद भवन परिसर में उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे आदि ने उनके चित्रों पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। 13 दिसंबर 2001 को हुआ था संसद पर बड़ा हमला। इन शहीदों की बहादुरी और पराक्रम के चलते ही पाकिस्तान की शह पर संसद परिसर में घुसे आतंकी अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाए थे। इस आतंकी हमले में 9 लोग मारे गए थे, इनमें दिल्ली पुलिस के 5 जवान, केंद्रीय आरक्षित पुलिस बल की एक महिला कर्मचारी, संसद भवन के दो वाच एंड कर्मी तथा एक माली था।
संसद भवन परिसर में शहीदों को श्रद्धांजलि देने वालों में यूपी से भाजपा के राज्यसभा सदस्य बृजलाल एवं बड़ी संख्या में अन्य सांसद भी शामिल रहे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, हर नागरिक को प्रेरित करता है उनका बलिदान। मोदी ने ट्वीट किया, ‘मैं उन सभी सुरक्षा कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जो 2001 में संसद हमले के दौरान अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए शहीद हो गए थे। राष्ट्र के लिए उनकी सेवा तथा सर्वोच्च बलिदान हर नागरिक को प्रेरित करता है।’ राष्ट्रपति ने कहा मैं उन बहादुर सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने 2001 में आज ही के दिन एक नृशंस आतंकवादी हमले के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की, संसद की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी थी।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की। रक्षा मंत्री ने कहा 2001 में संसद भवन पर हमले के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले उन बहादुर सुरक्षाकर्मियों को मेरी श्रद्धांजलि। राष्ट्र उनके साहस और कर्तव्य के प्रति सर्वोच्च बलिदान के लिए आभारी रहेगा।‌ गृहमंत्री अमित शाह ने कहा भारतीय लोकतंत्र के मंदिर संसद भवन पर हुए कायरतापूर्ण आतंकी हमले में राष्ट्र के गौरव की रक्षा हेतु अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले सभी बहादुर सुरक्षाबलों के साहस व शौर्य को कोटिशः नमन करता हूं। (13 दिसंबर 2021)

विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,