24 घंटे मिलेगा पेयजल, चलेंगी 100 मिनी बसें…

गुरुग्राम में 24 घंटे मिलेगा पेयजल, चलेंगी 100 मिनी बसें…

गुरुग्राम, 10 दिसंबर गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की नौवीं बैठक शुक्रवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में गुरुग्राम के लोक निर्माण विश्रामगृह में हुई। बैठक में गुरुग्राम में विकास को गति देने के लिए विभिन्न नई परियोजनाओं के प्रस्तावों को मंजूरी देने के साथ पिछली बैठक की कार्यवाही और करवाए जा रहे कार्यों पर विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक में मुख्य रूप से गुरुग्राम में सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने, रीसाइकिल्ड और ट्रीटेड वेस्ट वाटर यानी शोधित पानी के उपयोग को बढ़ावा देने, एसपीआर को अपग्रेड करने, फरुखनगर में 12 एकड़ भूमि पर नया खेल स्टेडियम बनाने, ताऊ देवीलाल स्टेडियम में नई खेल सुविधाएं जोड़ने, सेक्टर-58 से 115 तक में ढांचागत कमियों को दूर करने, इन सेक्टरों में पर्याप्त पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए चंदू बुढेड़ा में 100 एमएलडी क्षमता का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाने, गुरुग्राम वाटर सप्लाई चैनल को आरसीसी बाक्स चैनल के रूप में विकसित करने, सिटी बस के बेड़े में 100 मिनी बस जोड़ने आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह तथा हरियाणा के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा भी उपस्थित रहे। बैठक का शुभारंभ हेलीकाप्टर दुर्घटना में दिवंगत हुए चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जरनल विपिन रावत तथा अन्य सैनिक अधिकारियों को दो मिनट का मौन रख कर श्रद्धांजलि देने के साथ हुआ।

शहर में 24 घंटे स्वच्छ पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। प्रथम चरण में बसई गांव सहित सात रिहायशी क्षेत्रों में यह सुविधा शुरू होगी। इनमें सेक्टर चार, सेक्टर नौ, सेक्टर नौ-ए, सेक्टर 15 भाग-एक, सेक्टर 15 भाग-दो और सेक्टर 14 शामिल हैं। मुख्य मास्टर वाटर सप्लाई सिस्टम में इन रिहायशी क्षेत्रों तक पानी पहुंचाने की जिम्मेदारी जीएमडीए की रहेगी जबकि सेक्टरों के अंदरूनी भागों में पानी पहुंचाने की व्यवस्था नगर निगम करेगा। इस पर अनुमानित लागत लगभग 140 से 175 करोड़ रुपये तक आएगी।

इन प्रोजेक्ट पर लगी मुहर

-फरीदाबाद रोड से लेकर वाटिका चौक तक के सदर्न पेरिफेरेल रोड (एसपीआर) के अपग्रेडेशन कार्य को भी स्वीकृति दी गई है जिस पर लगभग 540 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

– हीरो होंडा चौक से लेकर उमंग भारद्वाज चौक होते हुए पटौदी से रेवाड़ी तक की सड़क के सुधारीकरण का कार्य गत 24 नवंबर को शुरू कर दिया गया है।

-गुरुग्राम शहर में पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने की योजना के तहत गांव चंदू बुढेड़ा में 100 एमएलडी क्षमता का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति प्रदान की गई।

-भविष्य में नए विकसित हो रहे सेक्टर 58 से 115 और नगर निगम के दायरे में आए 23 नए गांवों में पेयजल आपूर्ति की मांग को पूरा करने के लिए 100 एमएलडी क्षमता का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट विकसित करना जरूरी है। इस पर लगभग 110 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

– फरुखनगर में लगभग 12 एकड़ भूमि पर नया खेल स्टेडियम बनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई। इस पर लगभग 4 करोड़ 16 लाख रुपये की लागत आएगी।

-गुरुग्राम के देवीलाल स्टेडियम में नई खेल सुविधाएं जिनमें शूटिग रेंज, बैडमिटन हाल, स्विमिग पूल जोड़े जाएंगे और वर्तमान क्रिकेट स्टेडियम को अपग्रेड किया जाएगा। ताऊ देवीलाल स्टेडियम में ये सभी कार्य पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप आधार पर किए जाएंगे।

-बैठक में गोल्फ कोर्स एक्टेंशन रोड से लेकर पुलिस ट्रेनिग सेंटर भोंडसी तथा दमदमा के वन क्षेत्र तक सीवर के शोधित पानी के उपयोग की पाइप लाइन बिछाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

– स्थानीय यातायात व्यवस्था को सुचारू करने के लिए सिटी बस के बेड़े में 100 मिनी बस शामिल करने का प्रस्ताव मंजूर किया गया। जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल के मुताबिक मिनी बसों के लिए संभावित 32 रूटों की पहचान की गई है।

मेट्रो का 28 किलोमीटर नेटवर्क विस्तार का प्रस्ताव तैयार

बैठक में मेट्रो रेल कनेक्टिविटी के विस्तार पर भी चर्चा की गई। इसमें बताया गया कि गुरुग्राम में मेट्रो का 28 किलोमीटर नेटवर्क विस्तार का प्रस्ताव तैयार करके केंद्र सरकार को सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद भेज दिया गया है। इस मामले में केंद्र सरकार ने अपनी सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वे और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह केंद्रीय मंत्री से मिलकर इस प्रस्ताव को सिरे चढवाने का प्रयास करेंगे। इसके अलावा गुरुग्राम के रेजांग ला चौक से द्वारका तक मेट्रो का प्रस्ताव भी केंद्र सरकार को भेजा जा चुका है। मुख्यमंत्री ने बैठक से पहले सेक्टर 102 से 110 तक के लिए पेयजल आपूर्ति वितरण प्रणाली का उद्घाटन भी लोक निर्माण विश्रामगृह में किया। इस परियोजना के शुरू होने से इन सेक्टरों में रहने वाले लोगों को नहरी पानी की सप्लाई संभव होगी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट