सांवली स्किन को इन घरेलू तरीके से बनाएं ग्लोइंग…

सांवली स्किन को इन घरेलू तरीके से बनाएं ग्लोइंग…

सांवली स्किन के नाम से ही हम अपनी सुंदरता में कमी महसूस करने लगते हैं। कई महिलाएं तो सांवले रंग को लेकर कम्पैरिजन का शिकार हो जाती हैं, जबकि सांवला रंग जयादा आकर्षित करता है।  भला कौन-सी लड़की नहीं चाहती कि उसकी स्किन ग्लोइंग और हैल्दी हो। यदि आप अक्सर अपने आसपास के लोगों की गोरी त्वचा को देख निराश हो जाते हैं या अपनी सावंली त्वचा में और निखार पाना चाहते हैं तो आप भी अपना सकते हैं कुछ घरेलु तरीके जिससे आपकी स्किन भी खूबसूरत बनी रहती है।

-सांवली त्वचा के लिए बेसन काफी असरदार है। कच्चे दूध, बेसन और नींबू के रस का मिश्रण बनाएं तथा इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

– नींबू के रस और हल्दी से सांवली त्वचा के लिए काफी अच्छा मास्क बनता है। इससे त्वचा में काफी निखार आता है।

– एलोवेरा का गूदा, हल्दी पाउडर और दूध सांवली त्वचा को गोरा करने के काफी प्रभावशाली उपाय हैं। इन तीनों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। इसे धन से पहले 15 मिनट तक चेहरे पर रखें।

– सांवले रंग को दूर करने के लिए हफ्ते में 3 से 4 बार नारियल के तेल से चेहरे की मसाज करें।

–  हल्दी, दहीं, दूध की मलाई को मिलकर इसका लैप चेहरे पर 1 घंटे तक लगाए रखे फिर पानी से मुह धो ले।

फायदे

लगातार 1 महीने तक इस पैक का इस्तेमाल करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे। इससे त्वचा को पोषण मिलता है और पोर्स में जमा धूल-मिट्टी भी निकल जाती है, जिससे त्वचा में चमक आती है।

याद रखें, रंग चाहे गोरा हो या काला, आपकी अंदरूनी खूबसूरती ही आपकी पर्सनैलिटी को निखारती है लेकिन हां, इस पैक को लगाकर आप अपने चेहरे का नूर जरूर बढ़ा सकती है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…