संयुक्त राष्ट्र ने यमन में बढ़ी मानवीय जरूरतों पर प्रतिक्रिया दी…

संयुक्त राष्ट्र ने यमन में बढ़ी मानवीय जरूरतों पर प्रतिक्रिया दी…

होदेइदाह, 24 नवंबर। संयुक्त राष्ट्र और उसके सहयोगी पिछले 10 दिनों में होदेइदाह गवर्नरेट में फ्रंटलाइन में बदलाव के बाद यमन में बढ़ी हुई मानवीय जरूरतों का जवाब दे रहे हैं। ये जानकारी मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय (ओसीएचए) ने मंगलवार को दी।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, ओसीएचए ने कहा कि सहायता एजेंसियां होदेइदाह से दक्षिणी जिलों में विस्थापित परिवारों की मदद कर रही हैं। उन्होंने आगे कहा कि लगभग 700 परिवारों को आपातकालीन भोजन राशन, बुनियादी स्वच्छता किट और महिलाओं की गरिमा किट साथ ही आपातकालीन आश्रय किट प्रदान की हैं।

इसमें कहा गया है कि जरूरतों का आकलन, आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों का पंजीकरण और आपूर्ति की बहाली जारी है।

संयुक्त राष्ट्र ने 12 नवंबर को होदेइदाह शहर के आसपास अग्रिम पंक्ति में बदलाव की सूचना दी।

संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने कहा कि विश्व निकाय को होदेइदाह शहर के दक्षिण के आसपास के क्षेत्रों से यमनी सरकारी बलों की वापसी की रिपोर्ट और हाउती बलों के खाली क्षेत्रों में जाने के संकेतों के बारे में पता था।

ओसीएचए ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र और सहयोगी यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि हाउती वास्तविक अधिकारियों के नियंत्रण वाले क्षेत्रों में मानवीय प्रतिक्रिया बिना किसी रुकावट के जारी रहे।

सोमवार तक, संयुक्त राष्ट्र और भागीदारों ने स्वच्छता किट, स्वच्छ पानी और पोषण सेवाओं सहित लगभग 26,000 परिवारों को आपूर्ति प्रदान की थी।

संयुक्त राष्ट्र ने पार्टियों से लड़ाई रोकने और राष्ट्रव्यापी युद्धविराम के लिए सहमत होने का आह्वान करना जारी रखा है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से यमन में मानवीय प्रतिक्रिया का समर्थन करने का आग्रह किया है।

यमन के लिए संयुक्त राष्ट्र मानवीय प्रतिक्रिया योजना के लिए दानदाताओं ने 2.21 अरब डॉलर दिए हैं। ओसीएचए के मुताबिक, यह 1.64 अरब डॉलर का अंतर छोड़ता है।

उन्होंने आगे चेतावनी दी, अतिरिक्त संसाधन सुरक्षित नहीं किए जाने तक महत्वपूर्ण कार्यक्रम बंद होने का खतरा है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…