सशत्रबलों और एनसीसी परिक्षाओं के लिए गर्ल्स कैडेटों की ट्रेनिंग शुरू…

सशत्रबलों और एनसीसी परिक्षाओं के लिए गर्ल्स कैडेटों की ट्रेनिंग शुरू…

14 कालेजों की कैडेट्स सशस्त्र सेना में अफसर बनने की लें रहीं हैं दिन रात ट्रेनिंग…

लखनऊ। 20 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी के तत्वाधान में आठ दिवसीय रात्रि कैम्प आरंभ हो गया है, जो 29 नवंबर तक जारी रहेगा। इस कैम्प में 300 गर्ल कैडेट्स भाग ले रहीं हैं जो लखनऊ के 14 कॉलेजों से सी सार्टिफिकेट परीक्षाओं की तैयारी के लिए डा. भीम राव अम्बेडकर यूनिवर्सिटी में दिन रात सशस्त्र सेना में अफसर बनने की ट्रेनिंग ले रहीं है।
कैम्प कमांडर कर्नल विनोद जोशी के अनुसार व्यक्तित्व विकास और नेतृव के गुण कैडेटों को सिखाए जायेंगे। साथ ही हथियारों से फायरिंग, हथियारों को खोलना- जोड़ना, मैप द्वारा रात्रि परिचालन और ड्रिल आदि ट्रेनिंग में शामिल है। इस आठ दिवसीय गहन ट्रेनिंग लखनऊ एनसीसी के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर रवि कपूर के दिशा निर्देश में आयोजित किया गया है।
अमृत महोत्सव में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के निःस्वार्थ सेवा व समर्पण पर एक परिचर्चा के अयोजन के साथ-साथ शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि भी अर्पित की गई। कैम्प कमांडेंट ने बताया कि लड़कियों की सुरक्षा, स्वास्थ्य, योग, खेल प्रतियोगताओं पर भी कई गेस्ट लेक्चर होंगे और प्रशिक्षक द्वारा गर्ल्स कैडेटों को ट्रेनिंग दी जाएगी। यह प्रशिक्षण कोविड 19 के सभी नियमों का पालन करते हुए दी जा रही है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…