चीनी विदेश मंत्री ने दोहा में तालिबान के कार्यवाहक उप प्रधानमंत्री से मुलाकात की…

चीनी विदेश मंत्री ने दोहा में तालिबान के कार्यवाहक उप प्रधानमंत्री से मुलाकात की…

दोहा, 26 अक्टूबर। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कतर की राजधानी दोहा में तालिबान के कार्यवाहक उप प्रधानमंत्री मुल्ला अब्दुल गनी बरादर से मुलाकात की। यह अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से दोनों पक्षों के बीच पहली बातचीत है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को बैठक के दौरान स्टेट काउंसलर वांग ने कहा कि अफगानिस्तान कई चुनौतियों का सामना कर रहा है, जिसमें मानवीय संकट, आर्थिक अराजकता, आतंकवादी खतरा और शासन संबंधी कठिनाइयां शामिल हैं। इन चुनौतियों पर काबू पाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से ज्यादा समर्थन की आवश्यकता है।

विदेश मंत्री वांग यी देश के स्टेट काउंसलर भी हैं।

वांग ने आशा व्यक्त की कि तालिबान सभी जातीय समूहों और गुटों को एकजुट करेगा और महिलाओं और बच्चों के अधिकारों और हितों की प्रभावी ढंग से रक्षा करेगा।

शीर्ष चीनी अधिकारी ने तालिबान से अपने पड़ोसी देशों के प्रति मैत्रीपूर्ण नीति अपनाने और लोगों की इच्छाओं के साथ-साथ समय की प्रवृत्ति के अनुरूप एक आधुनिक देश का निर्माण करने का भी अनुरोध किया।

उन्होंने कहा कि चीन हमेशा अफगानिस्तान की संप्रभुता, स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करता है और स्वतंत्र रूप से भाग्य का निर्धारण करने और विकास का रास्ता चुनने के लिए अफगान के लोगों का समर्थन करता है।

वांग ने कहा कि चीन ने अमेरिका और पश्चिम देशों से प्रतिबंध हटाने का अनुरोध किया और सभी पक्षों से तालिबान के साथ तर्कसंगत और व्यावहारिक तरीके से जुड़ने का आह्वान किया ताकि अफगानिस्तान को विकास के मार्ग पर चलने में मदद मिल सके।

उन्होंने अफगानिस्तान को अपनी क्षमता के भीतर मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखने और देश को अस्थायी कठिनाइयों को कम करने और आर्थिक पुनर्निर्माण के साथ-साथ स्वतंत्र विकास को साकार करने में मदद करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ काम करने की चीन की इच्छा व्यक्त की।

वांग ने आगे कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा सूचीबद्ध एक अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी संगठन ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआईएम) न केवल चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा और क्षेत्रीय अखंडता के लिए एक वास्तविक खतरा है, बल्कि अफगानिस्तान में घरेलू स्थिरता और दीर्घकालिक स्थिरता को भी खतरे में डालता है।

उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद और विश्वास है कि तालिबान ईटीआईएम और अन्य आतंकवादी संगठनों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने के लिए प्रभावी उपाय करेगा।

बरादर ने वांग को अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और सुधार हो रहा है, सरकारी फरमानों को प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है।

बरादर ने कहा कि अफगान अंतरिम सरकार लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है और अपने ऐतिहासिक अनुभव से अपनी राष्ट्रीय परिस्थितियों के अनुरूप बदलाव करेगा ।

इस बीच, बरादर ने कहा कि तालिबान महिलाओं और बच्चों के अधिकारों और हितों की रक्षा के प्रयासों को मजबूत करने के लिए तैयार है और उन्हें शिक्षा और काम के अधिकारों से वंचित नहीं करेगा।

तालिबान के अधिकारी ने कहा कि अभी के लिए, चिकित्सा संस्थानों, हवाई अड्डों और अन्य स्थानों पर महिलाओं ने अपना काम फिर से शुरू कर दिया है और कई प्रांतों में प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में लड़कियां स्कूल लौट आई हैं, लेकिन उन्हें अभी सुविधाओं और पैसे की कमी जैसी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

बरादर ने आशा व्यक्त की कि चीन और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय अफगानिस्तान को मानवीय संकट से उबरने और विकास के सही रास्ते पर लौटने में मदद करने के लिए सहायता को आगे बढ़ाएंगे।

दोहा प्रवास के दौरान वांग तालिबान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी से भी मुलाकात करेंगे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…