अमेरिका को पूर्व अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी पर दबाव डालना चाहिए था : खलीलजाद…

अमेरिका को पूर्व अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी पर दबाव डालना चाहिए था : खलीलजाद…

वाशिंगटन, 25 अक्टूबर । तालिबान के साथ बातचीत के लिए नियुक्त अमेरिका के मुख्य वातार्कार के पद से इस्तीफा देने के बाद अपने पहले साक्षात्कार में राजदूत जलमय खलीलजाद ने अमेरिका के सबसे लंबे युद्ध से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने के लिए किए गए सौदे का जोरदार बचाव किया।

सीबीएस के मुताबि, खलीलजाद ने कहा कि उन्होंने बाइडेन प्रशासन की मौजूदा अफगानिस्तान नीति पर आपत्ति जताई है।

खलीलजाद ने सीबीएस को बताया, मेरे पद छोड़ने का एक कारण यह है कि बहस वास्तव में नहीं थी, क्योंकि यह वास्तविकताओं और तथ्यों पर आधारित होनी चाहिए कि क्या हुआ, क्या चल रहा था और हमारे विकल्प क्या थे।

लंबे समय तक राजनयिक रहे खलीलजाद ने हालांकि राष्ट्रपति बाइडेन की सीधे तौर पर आलोचना करने से परहेज किया, जिन्हें वह अपना मित्र मानते हैं। हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि सेना की वापसी के जिस मुद्दे पर उन्होंने बातचीत की, जिसे दोहा समझौते के रूप में जाना जाता है, वह कैलेंडर तिथि से प्रेरित होने के बजाय शर्तो पर आधारित थी।

खलीलजाद ने आरोपों का खंडन किया कि उन्हें तालिबान के राजनीतिक नेताओं द्वारा गुमराह किया गया था।

उन्होंने कहा, मैं लोगों को मुझे गुमराह करने की अनुमति नहीं देता। मैं अपना होमवर्क करता हूं। यह मैं अकेले नहीं कर रहा था। मेरे पास सेना, बुद्धि सब थे।

उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आलोचना करने से भी इनकार कर दिया, जिन्होंने उन्हें 2018 में सेना वापस लेने के लिए बातचीत करने की जिम्मेदारी दी थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जब तक खलीलजाद को वार्ताकार नियुक्त किया गया, तब तक तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था।

खलीलजाद ने तर्क दिया कि अगर गनी ने 15 अगस्त को अचानक काबुल को नहीं छोड़ा होता, तो शायद अमेरिका के लिए अफगानिस्तान में उपस्थिति बनाए रखने की संभावना रहती। तालिबानी बलों के राजधानी शहर में प्रवेश करते ही गनी हेलीकॉप्टर से राष्ट्रपति भवन से भागकर पास के उज्बेकिस्तान चले गए।

खलीलजाद ने कहा कि उन्होंने 14 अगस्त को तालिबान और अफगान सरकार के साथ दो सप्ताह की बातचीत करने के लिए किसी प्रकार की सत्ता-साझाकरण व्यवस्था बनाने के लिए समझौता किया था, लेकिन फिर राष्ट्रपति गनी ने चुनाव कराया, जिस कारण काबुल में सेनाएं बिखर गईं।

उन्होंने कहा, मैं पीछे मुड़कर देखने में विश्वास करता हूं, मेरा फैसला यह है कि हम राष्ट्रपति गनी पर और अधिक दबाव डाल सकते थे।

खलीलजाद ने तर्क दिया, मैं यह नहीं कह रहा कि यह एक व्यवस्थित वापसी थी। यह एक बदसूरत और अंतिम चरण था। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह बहुत बुरा हो सकता था।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…