एक महीने से अधिक समय से जारी है स्पेनिश द्वीप पर ज्वालामुखी विस्फोट…

एक महीने से अधिक समय से जारी है स्पेनिश द्वीप पर ज्वालामुखी विस्फोट…

मैड्रिड, 21 अक्टूबर। स्पेन के ला पाल्मा द्वीप पर कंब्रे विजा ज्वालामुखी का विस्फोट अब एक महीने से अधिक समय से जारी है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इससे लघु और मध्यम अवधि में लावा उगलने की संभावना है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कैनरी द्वीपसमूह में ला पाल्मा के भूकंप के झुंड से प्रभावित होने के बाद, 19 सितंबर को विस्फोट की शुरूआत के बाद से, 85,000 की कुल आबादी के 7,000 से अधिक लोगों को उनके घरों से निकाला गया है।

अपने चल रहे विस्फोट के दौरान, ज्वालामुखी ने द्वीप पर 800 हेक्टेयर भूमि को कवर करते हुए 80 मिलियन क्यूबिक मीटर लावा निकाला है, जिसका सतह क्षेत्र सिर्फ 708.32 वर्ग किमी है।

तट के अपने मार्ग पर, लावा चार अलग-अलग चैनलों में विभाजित हो गया है और लगभग 300 हेक्टेयर कृषि भूमि को नष्ट कर दिया है। जिसमें द्वीप की मुख्य फसल 52 हेक्टेयर दाख की बारियां और 128 केले के बागान शामिल हैं।

लगभग 2,000 इमारतों को नष्ट कर दिया गया है।

एक प्रवाह समुद्र तक पहुंच गया है और लगभग 40 हेक्टेयर नई भूमि का निर्माण किया है जबकि दूसरा प्रवाह की कुछ ही घंटों में समुद्र तक पहुंचने की उम्मीद है।

कैनरी द्वीप समूह के क्षेत्रीय अध्यक्ष एंजेल विक्टर टोरेस ने कहा, हम नुकसान को सीमित करने के लिए वह सब कुछ कर रहे हैं जो मानवीय रूप से संभव है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…