टेलीग्राम ने गूगल प्ले स्टोर पर 1 अरब डाउनलोड का आंकड़ा पार किया…

टेलीग्राम ने गूगल प्ले स्टोर पर 1 अरब डाउनलोड का आंकड़ा पार किया…

नई दिल्ली, 19 अक्टूबर। एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम ने अब गूगल प्ले स्टोर पर 1 बिलियन डाउनलोड को पार कर लिया है। हाल ही में फेसबुक सर्वर बंद होने, मैसेंजर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे ऐप्स को लगभग छह घंटे तक बंद करने के कारण यह उछाल आया है। टेलीग्राम के सीईओ पावेल ड्यूरोव के अनुसार, 2021 की शुरुआत में मैसेजिंग ऐप के 500 मिलियन से अधिक सक्रिय मासिक उपयोगकर्ता थे।

व्हाट्सएप के साथ हाल के मुद्दों और फेसबुक के आउटेज के परिणामस्वरूप, ड्यूरोव ने कहा कि 70 मिलियन से अधिक नए उपयोगकर्ता टेलीग्राम में शामिल हो गए हैं।

ड्यूरोव ने एक बयान में कहा, टेलीग्राम की दैनिक विकास दर परिमाण के क्रम से मानक से अधिक हो गई है, और हमने एक दिन में अन्य प्लेटफार्मो से 70 मिलियन से अधिक शरणार्थियों का स्वागत किया है।

उन्होंने कहा, मुझे इस बात पर गर्व है कि हमारी टीम ने अभूतपूर्व विकास को कैसे संभाला, क्योंकि टेलीग्राम हमारे अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए त्रुटिपूर्ण रूप से काम करता रहा।

हालांकि, एक अरब डाउनलोड का मतलब यह नहीं है कि एक अरब लोग हैं जो वर्तमान में चैट करने के लिए ऐप का उपयोग कर रहे हैं। डाउनलोड का आंकड़ा उन लोगों को भी नहीं दर्शाता है जिन्होंने आधिकारिक वेबसाइट से एपीके को साइडलोड किया है।

टेलीग्राम ने एक अपडेट भी रोल आउट करना शुरू कर दिया है जो अपने साथ कई नई सुविधाएँ लाता है, जिसमें इंटरैक्टिव इमोजी और ग्रुप्स में रीड रिसीप्टस शामिल हैं।

उपयोगकर्ता आठ विषयों में से चुन सकते हैं जो दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए चैट पर लागू होते हैं। थीम ग्रेडिएंट मैसेज बबल में एनिमेटेड बैकग्राउंड और यूनिक बैकग्राउंड पैटर्न होते हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…