एनटीपीसी ने कहा, उपलब्ध बिजली का केवल 70 प्रतिशत ले रहीं हैं दिल्ली की वितरण कंपनियां…

एनटीपीसी ने कहा, उपलब्ध बिजली का केवल 70 प्रतिशत ले रहीं हैं दिल्ली की वितरण कंपनियां..

नई दिल्ली, 12 अक्टूबर सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी ने मंगलवार को कहा कि वह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को पूरी बिजली उपलब्ध करा रही है लेकिन वितरण कंपनियां उपलब्ध बिजली का केवल 70 प्रतिशत ही ले रही (शेड्यूलिंग) हैं।

एनटीपीसी ने ट्विटर पर लिखा है, ”कंपनी दिल्ली को जितनी बिजली की जरूरत है, उसकी आपूर्ति कर रही है। आंकड़ों के अनुसार, एक अक्टूबर से 11 अक्टूबर के दौरान वितरण कंपनियों ने एनटीपीसी द्वारा उपलब्ध करायी गयी बिजली की तुलना में केवल 70 प्रतिशत ही बिजली ली।

एनटीपीसी के 11 दिनों के आंकड़ों के अनुसार वितरण कंपनियों ने 3.881 करोड़ यूनिट ही ली जबकि घोषित क्षमता पात्रता या उपलब्ध करायी गयी बिजली 5.483 करोड़ यूनिट थी।

कंपनी ने एक बयान में यह भी कहा कि देश में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिये वह अपने सभी बिजलीघरों में कोयले की उपलब्धता सुनिश्चित करने को लेकर हरसंभव प्रयास कर रही है।

एनटीपीसी के बिजली उत्पादन में 2021-22 की पहली छमाही में सालाना आधार पर 21 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

इससे पहले, दिन में बिजली मंत्रालय ने दिल्ली के बिजली आपूर्ति की स्थिति का ब्योरा जारी करते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में पिछले दो सप्ताह में 10 अक्टूबर, 2021 बिजली की कोई कमी नहीं है।

मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग 10 अक्टूबर, 2021 को 4,536 मेगावॉट और 9.62 करोड़ यूनिट रही।

दिल्ली की वितरण कंपनियों से मिली सूचना के अनुसार बिजली की कमी के कारण कोई कटौती नहीं हुई है और जरूरत के हिसाब ऊर्जा की आपूर्ति की गयी है।

इससे पहले, दिन में बिजली मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उसने एनटीपीसी और डीवीसी (दामोदर घाटी निगम) को दिल्ली की वितरण कंपनियों को बिजली खरीद समझौतों के तहत पूरी बिजली उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट