पंचायत चुनाव की मतगणना पर रहेगी ओसीआर मशीन की नजर

पंचायत चुनाव की मतगणना पर रहेगी ओसीआर मशीन की नजर

आरा, 28 सितंबर। भोजपुर जिले में पहली बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतगणना की पूरी प्रक्रिया पर ओसीआर मशीन से नजर रखी जायेगी। भोजपुर के जिलाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी रोशन कुशवाहा ने मतगणना को स्वच्छ और निष्पक्ष ढंग से पूरा कराने के लिए चुनाव आयोग के सुझाव पर ओसीआर मशीन लगाने की व्यवस्था सम्बन्धी निर्देश दिए हैं।मतगणना हॉल में प्रत्येक टेबल पर ऑप्टिकल कैरक्टर रिकॉग्निसन मशीन लगाई जाएगी।इस मशीन से प्रत्याशियों को मिलने वाले मतों पर कड़ी नजर रखी जायेगी।राज्य निर्वाचन आयोग को भी प्रत्येक टेबल पर प्रत्याशियों को मिलने वाले मतों की सही

जानकारी मिल सकेगी। ओसीआर मशीन को मतगणना हॉल में लगाने के पीछे चुनाव आयोग का तर्क यह है कि कोई भी निर्वाची पदाधिकारी या सहायक निर्वाची पदाधिकारी मतगणना कार्य के दौरान पक्षपात नहीं कर सकेगा और न ही अपने किसी चहेते उम्मीदवार को मतों की हेर फेर कर उसकी मदद कर सकेगा। ओसीआर मशीन सीधे तौर पर मतगणना के दौरान ईवीएम मशीन से जुड़ी रहेगी और इससे किसी भी तरह की गड़बड़ी या हेरा फेरी की गुंजाइश नही रहेगी। चुनाव आयोग के निर्देश पर इस बार मतदान और मतगणना के दौरान कई नए बदलाव भी उम्मीदवारों को मतगणना हॉल में दिखेंगे।

मतगणना के दौरान जहां चुनाव आयोग के निर्देश पर ओसीआर मशीन को सीधे ईवीएम से जोड़ कर मतगणना की प्रक्रिया को विश्वसनीय बनाया जाएगा वहीं मतदान के दिन मतदान की प्रक्रिया का राज्य निर्वाचन आयोग अपनी वेबसाइट पर प्रसारण करेगा।मतदान के दौरान पांच बार मतदान के प्रतिशत का प्रसारण भी होगा।राज्य निर्वाचन आयोग और जिला प्रशासन की वेबसाइट पर जाकर सर्च करके संबंधित क्षेत्र के उम्मीदवार या मतदाता मतदान के प्रतिशत से जुड़ी पूरी जानकारी ले सकते हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग अपने वेबसाइट पर मतदान के दिन मतदान प्रतिशत को पांच बार का प्रसारण करेगा।सुबह 9:00 बजे,11:00 बजे,दोपहर 1:00 बजे,अपराह्न 3:00 बजे और शाम 5:00 बजे चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मतदान के प्रतिशत का प्रसारण किया जाएगा। पंचायत चुनाव की मतगणना को लेकर आरा में क्षत्रिय स्कूल में 85 मतगणना टेबल और राजकीय कन्या उच्च विद्यालय में 72 मतगणना टेबल लगाया जाएगा।इन दोनों मतगणना केंद्रों पर मतगणना होगी।इन दोनों केंद्रों पर पांच पांच मतगणना हॉल बनाये गए हैं जहां चार चार मतगणना हॉल में ईवीएम के मतों की गिनती की जाएगी जबकि एक एक हॉल में

बैलेट पेपर के मतों की गिनती की जाएगी।मतगणना के दौरान उम्मीदवारों के सिर्फ एक अभिकर्ता को ही मतगणना हॉल में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।पंचायत चुनाव को लेकर भोजपुर में गठित विभिन्न चुनाव कोषांगों के नोडल अधिकारी पूरी तरह सक्रिय हो चुके हैं और पूरी तरह चुनाव को शांतिपूर्ण और स्वच्छ व निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने की तैयारी में जुट चुका है। प्रतिदिन जिलाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी रोशन कुशवाहा अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक का आयोजन कर पंचायत चुनाव को निष्पक्ष तरिके से कराने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश देने में लगे हुए हैं।

“हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट