पुराने वाहनों के खिलाफ तेज हुआ अभियान

पुराने वाहनों के खिलाफ तेज हुआ अभियान

गुरुग्राम। आपके पास 10 साल से अधिक पुरानी डीजल गाड़ी व 15 साल से अधिक पुरानी पेट्रोल गाड़ी है तो न चलाएं। पकड़े जाने पर अब चालान नहीं सीधे गाड़ी जब्त की जाएगी। इस बारे में ट्रैफिक पुलिस एवं क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) ने अभियान तेज कर दिया है। यही नहीं थानों की पुलिस भी पुराने वाहनों के ऊपर नजर रख रही है।

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने पुराने वाहनों के ऊपर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया था। अब जाकर उसके ऊपर सख्ती से प्रयास शुरू किए गए हैं। ट्रैफिक पुलिसकर्मी पुराने वाहनों के ऊपर विशेष रूप से नजर रख रहे हैं। क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के कार्यालय में कार्यरत कर्मचारियों व अधिकारियों ने जहां पुराने वाहनों के पंजीकरण के नवीनीकरण के दौरान विशेष ध्यान देना शुरू कर दिया है, वहीं फील्ड में काम करने वाले अधिकारी अभियान चला रहे हैं। पुराने वाहनों को सीधे जब्त किया जा रहा है। बताया जाता है कि जिले में पुराने वाहनों की संख्या हजारों में हैं। इनमें से अब तक केवल 208 ही जब्त किए गए हैं। कुछ सालों से साइबर सिटी में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ता जा रहा है। इसके एक कारण पुराने वाहन भी हैं। अधिकतर पुराने वाहनों से धुआं काफी अधिक निकलता है।

फील्ड में कार्यरत ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश है कि पुराने वाहनों का चालान नहीं करना है बल्कि उसे जब्त करना है। इस दिशा में कार्रवाई तेज कर दी गई है। लोगों से अपील है कि वे पुराने वाहन न चलाएं।

– संजीव बल्हारा, सहायक पुलिस आयुक्त (ट्रैफिक, मुख्यालय), गुरुग्राम क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के अधिकारी भी पुराने वाहनों के ऊपर नजर रख रहे हैं। अधिकारियों से कहा गया है कि जहां पुराने वाहन दिखाई दें, उसे जब्त करें। निर्देशानुसार अधिकारियों ने अभियान तेज कर दिया है।

– वीरेंद्र सिंह, सचिव, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण व जिला परिवहन अधिकारी, गुरुग्राम

”हिन्द वतन” समाचार की रिपोर्ट