कमर्शियल मोटर ट्रेनिंग स्कूल का निर्माण कार्य पूरा, जल्द होगा उद्घाटन

कमर्शियल मोटर ट्रेनिंग स्कूल का निर्माण कार्य पूरा, जल्द होगा उद्घाटन

रायपुर, 06 सितंबर। प्रदेश में सड़क हादसे पर लगाम तथा बेरोजगारों को रोजगार दिलाने के लिए नवा रायपुर में कमर्शियल मोटर ट्रेनिंग स्कूल खोलने की तैयारी चल रही है। मोटर ट्रेनिंग स्कूल का काम पूरा हो चुका है। इसे इस माह के अंत तक इसकी शुरुआत कर दिया जाएगा। इसके शुरू होने से कमर्शियल वाहन चालकों को 90 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग मिलने के बाद प्रदेश में संचालित होने वाली कंपनियों में वाहन चालकों को नौकरी भी दिलाई जाएगी।

ट्रेनिंग सेंटर में मारुति कंपनी के कर्मचारियों द्वारा ट्रेनिंग दी जाएगी। कमर्शियल ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग लेने के बाद उनको लाइसेंस बनवाने के लिए भी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। परिवहन विभाग के अधिकारी का कहना है कि ट्रेनिंग स्कूल का काम पूरा कर लिया गया है, जल्द ही इसका उद्घाटन किया जाएगा।

ज्ञात हो कि नवा रायपुर स्थित तेंदुआ गांव के फेस टू में 20 एकड़ में 17 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस मोटर ट्रेनिंग स्कूल का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। मारुति आटोमोबाइल कंपनी की देखरेख में लोक निर्माण विभाग द्वारा किया गया है। बजट के अभाव में काम बंद हो गया था। बजट पास होने के बाद दोबारा काम शुरू हुआ। ट्रेनिंग स्कूल का काम पूरा हो चुका है। यहां करीब 200 लोग एक साथ ट्रेनिंग ले सकेंगे। परिवहन विभाग द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है।

90 दिन की होगी ट्रेनिंग

आरटीओ अधिकारी ने बताया कि यहां बस, ट्रक जैसे बड़े कमर्शियल वाहनों को चलाने के लिए 90 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। नान कमर्शियल वाहनों को चलाने के लिए 21 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। प्रशिक्षणार्थियों के लिए 80 कमरों का हॉस्टल बनाया जा रहा है। दूर-दराज से आने वाले अभ्यर्थी यहां रहकर ट्रेनिंग लेंगे।

ट्रेनिंग देने के लिए आरटीओ और मारुति कंपनी के पांच-पांच कर्मचारी तैनात रहेंगे। यहां अभ्यर्थियों को ट्रैक पर चलाने के लिए मारुति कंपनी की तरफ से गाड़ी मुहैया कराई जाएगी। आठ आकृति वाले ट्रैक, रिवर्स पार्किंग, पैनल पार्किंग, लेन चेंजिंग्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कमर्शियल मोटर ट्रेनिंग स्कूल का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। जल्द ही इसका उद्घाटन कर प्रशिक्षण शुरू कर दिया जाएगा।

-शैलाभ साहू, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, रायपुर