अफगानिस्तान में किसी भी स्थायी समाधान में पाकिस्तान निश्चित तौर पर शामिल होना चाहिए : अमेरिकी सांसद…

अफगानिस्तान में किसी भी स्थायी समाधान में पाकिस्तान निश्चित तौर पर शामिल होना चाहिए : अमेरिकी सांसद…

वाशिंगटन, 28 अगस्त । अफगानिस्तान में किसी भी स्थायी समाधान में पाकिस्तान निश्चित तौर पर शामिल होना चाहिए। एक वरिष्ठ रिपब्लिकन सांसद ने यह बात कही।

सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) की ओर साफ तौर पर इशारा करते हुए कहा, “हम सबको याद रखना चाहिए कि पाकिस्तान परमाणु सशस्त्र राष्ट्र है और तालिबान का एक पाकिस्तानी संस्करण भी है जो पाकिस्तानी सरकार और सेना को गिराना चाहता है।”

उन्होंने कहा कि इसलिए, “अफगानिस्तान में किसी भी सतत समाधान में पाकिस्तान शामिल होना चाहिए।’’ साथ ही कहा कि ये “बहुत खतरनाक वक्त” है।

आम तौर पर पाकिस्तानी तालिबान के नाम से जाना जाने वाला, टीटीपी अफगान-पाकिस्तान सीमा से संचालित प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन है। इसने पूरे पाकिस्तान में कई बड़े आतंकी हमले किए हैं और कथित तौर पर उस देश में आतंकवादी हमलों की साजिश रचने के लिए अफगान धरती का इस्तेमाल करता रहा है।

काबुल पर कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा कई कट्टर टीटीपी आतंकवादियों को कथित तौर पर रिहा कर दिया गया है।

ग्राहम ने कहा कि उन्होंने अफगानिस्तान में स्थिति के बारे में पाकिस्तान में अमेरिकी राजदूत से बात की है।

उन्होंने कहा, “अमेरिकी नागरिकों, हमारे सहयोगियों और अन्य देशों के लोगों को सुरक्षित निकालने में सहायता करने के लिए हम पाकिस्तानी सरकार के प्रयासों की बहुत सराहना करते हैं।”

इस बीच, कांग्रेस सदस्य माइक वाल्ट्ज और सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने एक संयुक्त बयान में राष्ट्रपति जो बाइडन से पंजशीर घाटी में विपक्षी ताकतों को मान्यता देने का आग्रह किया।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…