पहले गलियों और अब घरों में पसरा सन्नाटा…

पहले गलियों और अब घरों में पसरा सन्नाटा…

पुलिस ने शुरू की 500 से ज्यादा लोगों की तलाश…

फरीदाबाद, 24 जून। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद खोरी गांव में तोड़फोड़ की कार्रवाई को लेकर धीरे-धीरे सख्ती बढ़ने लगी है। पुलिस की टीमें लगातार दबाव बना रही हैं, ताकि लोगों में एक डर बना रहे और और वो खुद ही मकानों को खाली करके चले जाएं। पुलिस की यह रणनीति काफी हद तक काम भी कर रही है। हालात ये हैं कि गांव की गलियों से शुरू हुआ सन्नाटा अब घरों तक जा पहुंचा है। किराएदार यहां से अपना सामान लेकर चले गए हैं। वहीं जिन लोगों ने पैसे देकर कब्जा लिया था वो ये तय नही कर पा रहे हैं कि जाएं तो कहां जाएं।

लोगों की खामोशी इस बात की गवाही दे रही है कि वे अब अंदर से टूट चुके हैं। पुलिस ने गांव के सभी प्रवेश द्वार व बड़े चौराहों के आसपास बैरिकेडिंग कर दी है। हालांकि इन पर पुलिस कर्मी लगातार ड्यूटी नहीं दे रहे, लेकिन सख्ती बढ़ा दी गई है। वहीं गांव के लोग इनको हटाकर गांव में दाखिल हो रहे हैं। रविवार को पुलिस द्वारा किए गए फ्लैग मार्च के बाद से लोगों में डर बन गया है। इतनी भारी संख्या में पुलिस की मौजूदगी देखकर लोग सहमे हुए हैं। कोरोना महामारी के कारण गांव के लोग आर्थिक रूप से पहले ही टूट चुके थे। अब घर टूटने की बात ने भी उन्हें अंदर तक हिला कर रख दिया है। ऐसे में गांव में जिन लोगों ने किराए पर घर ले रखा था, वे अपना सामान लेकर जा चुके हैं। आदेश आने के बाद से ही उनके जाने का सिलसिला शुरू हो गया था। वहीं बचे हुए लोगों ने पुलिस के फ्लैग मार्च के बाद से घर खाली कर दिया है। वहीं दूसरी ओर बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं, जिन्होंने जमीनों और मकानों को खरीदा हुआ है। ऐसे लोगों के सामने समस्या है कि वे कहां जाएं। तो वे लोग यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि आखिर जाएं तो कहां जाएं।

पानी का इंतजाम करने तक के लिए जूझ रहे

गांव में पीने के पानी तक की सप्लाई बंद है। हालात यह हैं कि भीषण गर्मी में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। छोटे-छोटे बच्चे दिल्ली की तरफ से अपनी साइकिल पर या पैदल ही पानी की छोटी कैन और बोतलों में पानी लेकर आते हैं।

पुलिस ने शुरू की 500 से ज्यादा लोगों की तलाश

तोड़फोड़ से पहले पुलिस ने अभी तक करीब 500 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज कर दिए हैं। जिनमें से 29 लोग नामजद हैं, जबकि बाकियों को अज्ञात के रूप में आरोपी बनाया गया है। मामले दर्ज करने की शुरुआत खोरी गांव के लोगों द्वारा सड़क जाम करने के बाद से शुरू हुई थी। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद लोगों ने तोड़फोड़ के विरोध में जाम लगा दिया था। इसके बाद पुलिस ने करीब डेढ़ सौ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। इसके बाद पुलिस सभा करने, लोगों को भड़काने, पथराव करने आदि के अलग-अलग मामलों में अभी तक 500 से ज्यादा लोगों के खिलाफ मामले दर्ज कर चुकी है। आरोपियों की धरपकड़ के लिए बुधवार रात को दबिश अभियान चलाया गया। इस दौरान संभावित ठिकानों पर छापे मारे गए और लोगों से पूछताछ भी की गई। मंगलवार को भी आम आदमी पार्टी के सांसद सहित दर्जन भर लोगों को हिरासत में लिया गया था।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…