कोराना काल में जान जोखिम में डाल पशु चिकित्सक कर रहें हैं गौवंशों का इलाज…

कोराना काल में जान जोखिम में डाल पशु चिकित्सक कर रहें हैं गौवंशों का इलाज…

इलाज के साथ ही टीकाकरण भी कराया जा रहा है…

मलिहाबाद (लखनऊ)। कोरोना महामारी ने जहां एक और समूचे मानव जाति का जीना मुहाल कर दिया है, वहीं सरकार की महत्वकांशी योजना गौशालाओं की तरफ पशु चिकित्साधिकारी विशेष ध्यान देकर अपने फर्ज का निर्वहन करते नजर आ रहें हैं।
सरकार द्वारा गौ-माताओं को सुरक्षित करने के लिए गौ आश्रित केंद्रों का निर्माण कर उनके चारे पानी की व्यवस्था कर पशु चिकित्साधिकारियों व सचिव को जिमेदारी दी गई थी, जहां एक ओर खंड विकास कार्यालय के अधिकारी अपनी जिमेदारी से बचते नजर आते हैं, वहीं दूसरी तरफ पशु चिकित्सक लगातार इन गौ-शालाओ में भ्रमण कर साफ सफाई चिकित्सा की व्यवस्था का निरीक्षण कर रहे हैं। कोरोना महामारी के दौर में भी पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आरबी राम क्षेत्र की सभी गौशालाओं पर लगातार नजर बनाये हुए हैं। वृद्ध गायों का समुचित इलाज, चारे-पानी की व्यवस्था को सुचारू रूप से उपलब्ध कराने के लिए अपनी टीम को लेकर बेलगढ़ा, कसमण्डी खुर्द, मधवापुर, मोहम्मद नगर तालुकेदारी सहित गौशाला का निरीक्षण करते रहते हैं।
पशु चिकित्सा अधिकारी आरबी राम बताते हैं कि बारिश के मौसम में गौवंशियों को संक्रमण का खतरा अधिक रहता है, जिसके चलते निरंतर गौशालाओं का निरीक्षण कर इलाज की समुचित व्यवस्था दी जा रही है। बरसात के मौसम मे अधिकतर जानवरों में खुरपका रोग फैलने का डर रहता है, जिसके लिये उनकी टीम द्वारा गौशालाओं में मौजूद गौवंशों का इलाज करने के साथ टीकाकरण कराया जा रहा है।

पत्रकार अभिषेक वर्मा की रिपोर्ट, , ,