जिस कंपनी को बिल गेट्स ने बनाया, उसी ने की कार्रवाई…

जिस कंपनी को बिल गेट्स ने बनाया, उसी ने की कार्रवाई…

कर्मचारी संग रोमांटिक रिलेशन के चलते दिया था पद से इस्तीफा…

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स पिछले कुछ समय से लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। मगर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स ने शायद कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि उन्होंने जिस कंपनी को शुरू किया था, वही उनके खिलाफ जांच करेगी। माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के बोर्ड मेंबर्स ने साल 2020 में ही यह फैसला कर लिया था कि बॉस गेट्स के खिलाफ एक जांच प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। बोर्ड मेंबर्स ने तय किया था कि गेट्स का बोर्ड में रहना ठीक नहीं है, ऐसा इसलिए था क्योंकि उनके खिलाफ उस समय उनकी एक रोमाटिंक रिलेशनशिप की जांच चल रही थी जो माइक्रोसॉफ्ट की एक कर्मी के साथ ही थी। इस रिलेशनशिप को अनुचित माना गया था और इसलिए गेट्स को बोर्ड में न रखने का फैसला किया गया था। सूत्रों के हवाले से पता चला कि इस मामले की जांच के लिए साल 2019 में एक लॉ फर्म को जिम्मेदारी भी सौंपी गई थी। 2019 के अंत में एक जांच को उस समय अंजाम दिया गया जब माइक्रोसॉफ्ट की एक इंजीनियर ने चिट्ठी लिखकर यह कहा था कि उनके और गेट्स के बीच में कई वर्षों तक सेक्सुअल रिलेशनशिप रही है।
रिपोर्ट के मुताबिक गेट्स ने बोर्ड की जांच पूरी होने से पहले ही अपना इस्तीफा सौंप दिया था। एक अनाम प्रवक्ता की तरफ से बताया गया है कि गेट्स का यह अफेयर करीब 20 साल पुराना था और दोनों ने आपसी सहमति से इसे खत्म कर दिया था।
बोर्ड से गेट्स के जाने के फैसले का इस मामले की जांच से कोई लेना-देना नहीं था। गेट्स ने जब पिछले वर्ष बोर्ड को अलविदा कहा था तो उन्होंने बयान दिया था कि अब वो धर्मार्थ के कामों में ध्यान लगाना चाहते हैं और इसलिए अपना पद छोड़ रहे हैं।
इस संबंध में रविवार को माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि साल 2019 में एक चिट्ठी को लेकर बोर्ड की तरफ से चिंता जताई गई थी जिसमें बिल गेट्स ने साल 2000 में कंपनी के एक इंप्लॉई से करीबी संबंध बनाए थे। बोर्ड की एक कमेटी की तरफ से इस पर गहरी चिंता जताई गई थी। पूरी जांच प्रक्रिया के दौरान कंपनी ने उस इंप्लॉई को पूरा सपोर्ट दिया जिसने इस मामले पर चिंता जाहिर की थी।
हाल ही में गेट्स और उनकी पत्नी मेलिंडा ने अपनी 27 साल पुरानी शादी को खत्म करने का फैसला किया है। दोनों ने कहा है कि वो बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के लिए साथ काम करते रहेंगे लेकिन अब इस शादी में कुछ नहीं बचा है जिसकी वजह से इसे आगे बढ़ाया जाए।
गेट्स 100 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं और दुनिया के नंबर वन अमीर रह चुके हैं। वर्क प्लेस और काम से जुड़े मसलों में अब गेट्स की छवि पर सवालिया निशान खड़े हो गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक कुछ मौकों पर गेट्स ने उन महिलाओं को आगे बढ़ाया है जिन्होंने उनके साथ माइक्रोसॉफ्ट और उनकी फाउंडेशन के साथ काम किया है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…