दिल्ली दंगे के मामलों की सुनवाई करने वाले…

दिल्ली दंगे के मामलों की सुनवाई करने वाले…

न्यायाधीश आईसीयू में, हालत स्थिर…

नई दिल्ली। दिल्ली के 2020 के दंगे और गणतंत्र दिवस हिंसा से जुड़े मामलों की सुनवाई कर रहे एक न्यायाधीश को कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद यहां एक अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया है।

एक जिला अदालत अधिकारी ने पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अमिताभ रावत को दो सप्ताह पहले अस्पताल ले जाया गया और अस्पतालों में कोविड-19 बिस्तर पाने में तीन दिन लग गये।

सूत्र ने कहा, ‘‘पहले, उन्हें सामान्य कोविड-19 वार्ड में भर्ती किया गया और बाद में ऑक्सीजन स्तर घटने पर उन्हें सघन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में ले जाया गया।’’

अदालत के एक अन्य कर्मी ने कहा कि अब न्यायाधीश , जो कड़कड़डूमा जिला अदालत परिसर में पदस्थापित हैं, का स्वास्थ स्थिर है और उनमें सुधार आ रहा है।

उन्होंने बताया कि उनके परिवार के सदस्य भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गये।

जिला अदालत की वेबसाइट के अनुसार अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश 15 से 28 अप्रैल तक अवकाश पर हैं। उसमें कहा गया है, ‘‘अधिकारी 15 अप्रैल, 2021 से 14 दिनों के लिए पृथक-वास पर हैं।’’

उनकी अनुपस्थिति में अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश नवीन गुप्ता इन मामलों में सभी अत्यावश्यक आवेदनों पर गौर कर रहे हैं।

2020 में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने उच्च न्यायालय की सिफारिश पर रावत की अदालत को दिल्ली दंगे से जुड़े मामलों, जिनमें राष्ट्रीय जांच एजेंसी, 2008 के तहत अधिसूचित अपराध तय किये जाते हैं, की सुनवाई करने वाली विशेष अदालत बनाया था।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…